scriptCareer Tips: ऑफिस पॉलिटिक्स से रहना है दूर तो खुद में करें ये 4 सुधार, बॉस भी करेंगे आपकी तारीफ  | 4 Career Tips to save yourself From Office Politics In India In Private Jobs | Patrika News
शिक्षा

Career Tips: ऑफिस पॉलिटिक्स से रहना है दूर तो खुद में करें ये 4 सुधार, बॉस भी करेंगे आपकी तारीफ 

Career Tips To Avoid Office Politics: गर आप भी ऑफिस में होने वाली पॉलिटिक्स से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए इधर-उधर की बातें न करें।

नई दिल्लीAug 30, 2024 / 02:36 pm

Shambhavi Shivani

Career Tips
Career Tips To Avoid Office Politics: प्राइवेट (Private Jobs) हो या सरकारी, छोटा हो या बड़ा, दुनिया का शायद ही कोई ऐसा ऑफिस होगा, जहां काम के अलावा इधर उधर की बातें नहीं होती हैं। इन्हीं इधर- उधर की बातों में ऑफिस पॉलिटिक्स भी शामिल है। जाने अनजाने कई लोग ऑफिस पॉलिटिक्स का शिकार हो जाते हैं। अगर आप भी किसी दफ्तर में काम करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको बताएंगे कि ऑफिस पॉलिटिक्स से कैसे बचा जाए। 

काम पर रखें फोकस (Career Tips: Focused on Your Work)

हम किसी और को नहीं बदल सकते हैं, बेहतर है खुद को बदल लें। अगर आप भी ऑफिस में होने वाली पॉलिटिक्स से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए इधर-उधर की बातें न करें। ऑफिस में या ऑफिस के बाद किसी से मुलाकात होने पर या कॉल के दौरान बेवजह की बातें न करें। आप अपने साथियों के बारे में जितनी उल्टी-सीधी बातें करेंगे, उतना ही ऑफिस की पॉलिटिक्स में फंसते चले जाएंगे। दरअसल, इससे दूसरे लोग आपके बारे में धारणा बनाने लगेंगे, जिससे आपकी दिक्कतें बढ़ती चली जाएंगी।
यह भी पढ़ें

इस राज्य ने मेडिकल ऑफिसर के 895 पदों पर निकाली भर्ती, आज ही करें अप्लाई, इतनी होगी सैलरी 

दूसरों पर कमेंट पास न करें (Career Tips: Do not Comment)

ऑफिस में किसी की बुराई या किसी पर कॉमेंट करने से बचें। अगर ऑफिस में आपका कलीग सही से काम नहीं कर रहा है या उसके व्यवहार में कुछ गड़बड़ है तो आपको उस पर कभी कॉमेंट नहीं करना चाहिए। आपकी इस आदत के बारे में धीरे-धीरे पूरा ऑफिस जान जाता है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है।
यह भी पढ़ें
 

करियर को लेकर हैं कंफ्यूज तो देखें ये 8 शॉर्ट टर्म कोर्सेज, लाखों में होगी कमाई

खुद से मतलब रखें (Career Tips: Have Self Focused Attitude)

जो लोग खुद से और अपने काम से मतलब रखते हैं, वे लोग ऑफिस पॉलिटिक्स (Office Politics) जैसी चीजों का शिकार जल्दी नहीं होते। आप अगर ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहना चाहते हैं तो खुद की टेबल से नहीं हटें। साथ ही सभी सीनियर्स आपकी तारीफ करेंगे। 

पॉजिटिव रहें (Career Tips: Be Positive)

अगर आप ऑफिस की पॉलिटिक्स (Office Politics) में गलती से फंस भी गए हैं तो अपना पॉजिटिव रवैया हमेशा बरकरार रखें। इससे आपकी छवि नहीं खराब होगी। अगर आप पॉजिटिव रवैया बरकरार रखते हैं तो आपके बारे में गलत सोचने वालों की धारणा में भी धीरे-धीरे बदलाव होने लगेगा। वे समझ जाएंगे कि आपको ऑफिस की पॉलिटिक्स से कोई मतलब नहीं है। 

Hindi News/ Education News / Career Tips: ऑफिस पॉलिटिक्स से रहना है दूर तो खुद में करें ये 4 सुधार, बॉस भी करेंगे आपकी तारीफ 

ट्रेंडिंग वीडियो