script12वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन सीयूईटी यूजी आवेदन आज से शुरू, ये हैं जरूरी डिटेल्स | 12th pass candidates apply CUET UG application starts from today | Patrika News
शिक्षा

12वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन सीयूईटी यूजी आवेदन आज से शुरू, ये हैं जरूरी डिटेल्स

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। सीयूईटी-यूजी परीक्षा के लिए पंजीकरण आज रात 9 फरवरी से शुरू होगा। सीयूईटी-यूजी परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालयों और देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों को इस परीक्षा के लिए उपस्थित होना है, वे वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Feb 09, 2023 / 06:43 pm

Rajendra Banjara

.

CUET UG application start

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। सीयूईटी-यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज रात 9 फरवरी से शुरू होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। सीयूईटी-यूजी परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालयों और देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। छात्र बेसब्री से रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा इस साल मई के महीने में आयोजित होने वाली है। यह 21 मई से 31 मई, 2023 तक आयोजित किया जाएगा। जिन छात्रों को यह परीक्षा देनी है, वे cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीयूईटी यूजी 2023 का परिणाम जून 2023 के तीसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है।

 

कौन कर सकता है आवेदन ?
सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदकों को कक्षा 12 की परीक्षा पूरी करनी चाहिए या 2023 में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा देने के लिए पंजीकृत होना चाहिए। उम्मीदवार 011 – 40759000 या 011 – 69227700 पर संपर्क कर सकते हैं यदि उन्हें सीयूईटी यूजी 2023 आवेदन पत्र भरने में कोई समस्या हो रही है। यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि विश्वविद्यालय जुलाई 2023 के अंत तक अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और 01 अगस्त 2023 तक शैक्षणिक सत्र शुरू कर सकते हैं।

.

इस तरह करें आवेदन –
सबसे पहले छात्र सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
इसके बाद CUET UG 2023 Registration के लिंक पर क्लिक करें।
खुद को पंजीकृत करने के बाद, जानकारी के साथ लॉगिन करें।
अब आवेदन पत्र भरना शुरू करें।
मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करते हैं।
अंत में, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंट आउट लें।

Hindi News/ Education News / 12वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन सीयूईटी यूजी आवेदन आज से शुरू, ये हैं जरूरी डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो