scriptछत्तीसगढ़ में कीमती फूलों के ज्यादा डिमांड.. मेरीगोल्ड, गुलाब, ट्यूबरोस समेत इनकी मांग से किसान हो रहे मालामाल | Farmers are getting rich by selling flowers in Chhattisgarh | Patrika News
दुर्ग

छत्तीसगढ़ में कीमती फूलों के ज्यादा डिमांड.. मेरीगोल्ड, गुलाब, ट्यूबरोस समेत इनकी मांग से किसान हो रहे मालामाल

CG News : सरकारी खरीदी और बोनस के चलते आमतौर पर धान की खेती को ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन दुर्ग जिले में फूलों की खेती भी किसानों को मालामाल बना रही है।

दुर्गOct 05, 2023 / 04:41 pm

Kanakdurga jha

अनुभव मंडप की पुष्प प्रतिकृति होगी मुख्य आकर्षण

file photo

हेमंत कपूर

दुर्ग। CG News : सरकारी खरीदी और बोनस के चलते आमतौर पर धान की खेती को ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन दुर्ग जिले में फूलों की खेती भी किसानों को मालामाल बना रही है। धान की खेती की तुलना में कम मेहनत और कम खर्च के चलते यहां के किसानों का रूझान फूलों की खेती की ओर बढ़ा है।
यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्यों कहा… मुख्यमंत्री को शर्म आनी चाहिए, देखें पूरा video

फूलों की ज्यादा डिमांड और आसानी से बिक्री से उनकी आय में इजाफा हुआ है। जिले में करीब 1600 एकड़ में फूलों की खेती होती है। इससे हर साल करीब 25 करोड़ का कारोबार होता है। जिले में करीब 45 हजार हेक्टेयर में उद्यानिकी फसलों की खेती होती है। इनमें 638 हेक्टेयर यानी 1595 एकड़ फूलों की खेती का भी शामिल है। जिले के करीब 1200 किसान फूलों की खेती कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें : बीजापुर के अस्पताल में बड़ी लापरवाही.. मर्चुरी में रखे शव को चूहों ने कुतरा, परिजनों ने जमकर मचाया हंगामा

इनमें से कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने धान की खेती छोड़कर फूलों की खेती अपनाई है। इनमें मोहलाई, चंदखुरी, महमरा, बेलौदी, भेड़सर, डांडेसरा, फेकारी, सेलूद के किसान शामिल हैं। परंपरागत पद्यति के अलावा कई किसान पॉली हाउस में भी फूलों की खेती कर रहे हैं।
फूलों की खेती ( पिछली बार)

– 143 हेक्टेयर में गेंदा (मेरीगोल्ड) की खेती

– 40 हेक्टेयर में लगाई थी किसानों ने गुलाब की खेती

– 77 हेक्टेयर में रजनीगंधा (ट्यूबरोस) की फसल
– 87 हेक्टेयर में ग्लैडियोलस की खेती

– 25 हेक्टेयर में क्राइसैंथिमम यानी गुलदाउदी की खेती

– 266 हेक्टेयर में अन्य फूलों की खेती कर रहे थे किसान

– 638 हेक्टेयर में किसानों ने लगाई थी फूलों की खेती
– 1103 मीट्रिक टन गेंदा

– 1031 मीट्रिक टन गुलाब

– 344 मीट्रिक टन रजनीगंधा

– 1188 मीट्रिक टन ग्लैडियोलस

– 315 मीट्रिक टन गुलदाउदी

– 112 मीट्रिक टन अन्य फूलों की हुई पैदावार
– 4092 मीट्रिक टन से ज्यादा हुई थी पिछले बार पैदावार

नागपुर-कोलकाता पर निर्भरता घटी

जिले में स्थानीय बाडिय़ों के साथ नागपुर व कोलकाता से भी फूल लाए जाते हैं।लेकिन पिछले कुछ सालों में इन शहरों पर निर्भरता कम हुई है। अब गेंदा और गुलदाउदी की पूर्ति स्थानीय बाडिय़ों से हो जाती है। इसके अलावा रायपुर, राजनांदगांव, कवर्धा में भी इन फूलों की सप्लाई होती है। बड़े शहरों से गुलाब व रजनीगंधा जैसे कीमती फूल बहुतायत में आते हैं।
10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार

जिले में करीब 1200 छोटे-बड़े किसान फूलों की खेती कर रहे हैं। सामान्य स्थिति में खेतों में कम से कम 5 से 7 लोगों को रोजगार मिल जाता है। इसके अलावा परिवहन और बाजार के 3 से 5 लोगों को भी रोजगार का अवसर मिलता है। इन सभी को मिला दें तो एक किसान के माध्यम से कम से कम 10 लोगों को रोजगार मिलता है। इस तरह फूलों के कारोबार से जिले के करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलता है।
4098 मीट्रिक टन पैदावार

पिछले सीजन में इन किसानों ने अलग-अलग वेरायटी के 4098 मीट्रिक टन से ज्यादा फूलों की पैदावार ली थी। इनमें गुलाब, रजनीगंधा जैसी कीमती और डिमांड वाले फूल भी हैं। सामान्य स्थिति में इन फूलों की बिक्री से किसानों और व्यापारियों के हाथों में 25 से 30 करोड़ आता है। किसानों की मानें तो धान की तुलना में कम खर्च और मेहनत के चलते इससे काफी बचत हो जाती है।
जिले में फूलों की खेती में अच्छी संभावना है। लोकल बाजार में मांग भी अच्छी है, इसलिए बिक्री में दिक्कत नहीं होती। आधुनिक तरीके अपनाकर खेती करें तो बड़े शहरों के फूलों की क्वालिटी को भी चुनौती दी जा सकती है। इससे फूलों की कीमत अच्छी मिल सकती है। किसानों का फूलों की खेती की ओर रूझान बढ़ा है। सरकार ध्यान दे तो न सिर्फ इसे बढ़ावा मिलेगा, बल्कि किसानों को भी ज्यादा फायदा होगा।
– भूपेश टांक, फूल उत्पादक किसान, ग्राम टेमरी (बड़े)

Hindi News/ Durg / छत्तीसगढ़ में कीमती फूलों के ज्यादा डिमांड.. मेरीगोल्ड, गुलाब, ट्यूबरोस समेत इनकी मांग से किसान हो रहे मालामाल

ट्रेंडिंग वीडियो