scriptWorst food for children: ये 5 फूड्स बच्चों की ग्रोथ रोककर इम्यूनिटी को कर देते हैं कमजोर, लिवर को भी हो सकता है खतरा | Worst food for children: These 5 foods stop the growth of children | Patrika News
रोग और उपचार

Worst food for children: ये 5 फूड्स बच्चों की ग्रोथ रोककर इम्यूनिटी को कर देते हैं कमजोर, लिवर को भी हो सकता है खतरा

Worst Foods For Children: क्या आपके बच्चे की इम्युनिटी कम है या उसकी ग्रोथ रुक गई है, तो इसके पीछे उसका खानपान जिम्मेदार है। बच्चों की मेंटल और फिजिकल ग्रोथ के साथ ही उनकी इम्युनिटी को 5 खाने की चीजें बुरी तरीके से प्रभावित करती हैं।

Aug 01, 2023 / 09:59 am

Manoj Kumar

worst-foods-for-children.jpg

Worst Foods Decrease Growth, Low Immunity, liver problem in Children

Worst Foods For Children: क्या आपके बच्चे की इम्युनिटी कम है या उसकी ग्रोथ रुक गई है, तो इसके पीछे उसका खानपान जिम्मेदार है। बच्चों की मेंटल और फिजिकल ग्रोथ के साथ ही उनकी इम्युनिटी को 5 खाने की चीजें बुरी तरीके से प्रभावित करती हैं। तो अगर आपका बच्चा इन पांच चीजों को खाने का आदी है तो आपको उसे बदलने के लिए कमर कस लेनी चाहिए।

कुछ फूड्स ऐसे हैं जो स्वाद में तो बेस्ट होते हैं, लेकिन बच्चों की सेहत के लिए नहीं। इन फूड़स का लगातार सेवन करने से बच्चों की ग्रोथ और इम्युनिटी ही वीक नहीं होती, बल्कि इससे उनका लिवर भी खराब होने लगता है। तो चलिए जानें ये 5 फूड्स कौन से हैं।
यह भी पढ़ें

Health Tips: खून की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में तेजी से बढ़ेगा खून



फ्रेंच फ्राइज : फ्रेंच फ्राइज बच्चों को बहुत पसंद होते हैं लेकिन ट्रांस फैट और कैलोरी से भरी हुई यह चीज बच्चों के डाइजेशन के लिए बहुत हानिकारक है। आप अगर फ्राइज को रिप्लेस ही करना चाहते हैं, तो आलू की जगह शकरकंद या दूसरी सब्जियों को


सॉफ्ट ड्रिंक्स : सोडा या कोला पीने से टाइप -2 डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। अपने बच्चों को पैकेज्ड फलों के रस का सेवन न करने दें, इसमें सिर्फ सोडा, शुगर के अलावा कुछ नहीं होता।ऑलिव ऑयल में फ्राई करके बच्चों को दें।
यह भी पढ़ें

एक महीने में 10 किलो वजन कैसे घटाएं, रोजाना कितनी वॉक है जरूरी, क्या है नियम, जानिए सब कुछ



शुगर ग्रेन : शुगर से भरपूर चीजों में फाइबर न के बराबर होता है। जैसे, क्रीम रोल फैट और शुगर के अलावा कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है। बच्चों को ऐसी चीजें दें, जिसमें 10 ग्राम से कम चीनी और कम से कम तीन ग्राम फाइबर हो।


प्रोसेस्ड फूड : कई शोध कहते हैं कि प्रोसेस्ड रेड मीट, जैसे हॉट डॉग, डायबिटीज, पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हॉट डॉग सोडियम, वसा और नाइट्रेट से भरे हुए होते हैं, जिनसे कैंसर का खतरा होता है। अगर आप डेली मीट खरीदते हैं, तो कम सोडियम, कार्बनिक वेरिएंट के लिए जाएं, जो एक्सट्रा नाइट्रेट्स फ्री हो।
फ्रूट फ्लेवर वाली चीजें : फ्रूट यानी फल वाले फ्लेवर को पढ़कर यह न समझें कि कोई चीज फलों से बनी हुई है। उदाहरण के लिए, फ्रूट केक या फ्रूट गमी, कैंडी की तरह चीनी से भरे होते हैं। यह चीजें शुगर और केमिकल से भरी होती हैं, जो बच्चों के दांतों से चिपककर कैविटी की प्रॉब्लम देती है।

यह भी पढ़ें

Elaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध बढ़ाता है शरीर में ताकत , जानें इसके कमाल के फायदे



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Worst food for children: ये 5 फूड्स बच्चों की ग्रोथ रोककर इम्यूनिटी को कर देते हैं कमजोर, लिवर को भी हो सकता है खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो