scriptहाथ, गर्दन, चेहरे और उंगुलियों में सूजन लंग्स कैसर का संकेत हो सकता है , इन 4 जानलेवा बीमारियों की जड़ है तंबाकू | Swelling in neck, face-fingers is sign of lung cancer, 4 deadly diseas | Patrika News
रोग और उपचार

हाथ, गर्दन, चेहरे और उंगुलियों में सूजन लंग्स कैसर का संकेत हो सकता है , इन 4 जानलेवा बीमारियों की जड़ है तंबाकू

Tobacco side effects: तंबाकू जानलेवा बीमारियों की वजह है। लंग्स कैंसर ही नहीं, चार अन्य जानलेवा बीमारियां भी इससे होती हैं।

Aug 07, 2023 / 11:14 am

Manoj Kumar

tobacco-side-effects.jpg

Swelling in neck, face-fingers is sign of lung cancer, 4 deadly diseases cause of tobacco

Tobacco side effects: तंबाकू जानलेवा बीमारियों की वजह है। लंग्स कैंसर ही नहीं, चार अन्य जानलेवा बीमारियां भी इससे होती हैं।

सिगरेट-बीड़ी, हुक्का, सिगार, धुएंरहित तांबकू जैसे खैनी, गुटका, बेटेल क्विड और ज़र्दा (Cigarette-bidi, hookah, cigar, smokeless tobacco like khaini, gutka, betel quid and zarda) आदि लंग्स और मुंह-गले के कैंसर का ही कारण नहीं बनते, बल्कि इससे कई अन्य जानलेवा बीमारियों का खतरा भी पैदा होता है।

यह भी पढ़ें

2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज में रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले, ब्लड शुगर तेजी से होगा कम



धूम्रपान कैंसर तथा फेफड़ों की बीमारियों जैसे क्रोनिक आब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी रोगों, दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, डायबिटीज, महिलाओं में बांझपन, जन्म के समय कम वज़न, समयपूर्व प्रसव, जन्मजात दोषों और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का भी कारण है।
तो चलिए जानें लंग्स कैसर और तंबाकू से होने वाली अन्य बीमारियों के बारे में
Symptoms of lung cancer लंग्स कैंसर का लक्षण
1. लगातार भूख में कमी आना।
2. लगातार वजन कम होना।
3. हाथ, गर्दन, चेहरे और उंगुलियों में सूजन रहना। शरीर के अंगो में कमजोरी आना।
4. बार-बार निमोनिया की शिकायत।
5. शरीर के अंग जैसे कि पीठ, पैर, कंघे में लगातार दर्द बना रहना।
6. लंबे समय तक लगातार खांसी आना और खांसने की आवाज में परिवर्तन होना
7. खांसते-खांसते मुंह से खून निकलना या फिर भूरे रंग का थूक आना।
8. बार-बार सांस की नली में सूजन होना।
9. संक्रामक रोगों की गिरफ्त में जल्दी-जल्दी आना।
यह भी पढ़ें

Foods for kidney disease: किडनी की बीमारी में जरूर खाएं ये 5 फूड, विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल गुर्दे को बना देंगे फिर से मजबूत



Symptoms of oral cancer मुंह के कैंसर का लक्षण
मुंह या गले में जब तंबाकू के कारण कैंसर होता है तो कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं
1. मुंह ज्यादा नहीं खुलता। मुंह में अगर तीन उंगलियां नहीं जा रही तो ये खतरे का संकेत है।
2. मुंह में र्मिच-मसाले खाने पर बेतहाशा जलन महसूस होना
3. मुंह में छाले का बार-बार बनना
4. मुंह में सफेद या काले रंग का जमाव, जिससे मांस के सड़न सी बदबू आए।
5. छाले का एक हफ्ते से ज्यादा बने रहना और खाने पीने या चबाने में दिक्कत
6. गले में कुछ भी निगलने में परेशानी महसूस होना

यह भी पढ़ें

सर्जरी के बाद या प्रेग्नेंसी में कठिन आसन न करें, जानिए योग विशेषज्ञ की सलाह

Not only lungs or mouth, there is a risk of cancer in these organs too लंग्स या मुंह ही नहीं, इन अंगों में भी कैंसर का खतरा
– सिगरेट-बीड़ी या हुक्का ब्लैडर कैंसर, सर्विक्स, फेफड़ों, लिवर, गुर्दे, ग्रसनी, पैनक्रियाज़, मुंह, गले, लेरिंक्स, किडनी, कोलन, रेक्टम, पेट का कैंसर दे सकते हैं।
– दिल की बीमारियों का खतरा
– धूम्रपान से दिल की बीमारियों का खतरा भी होता है। धूम्रपान से खून में ट्राइग्लीसराईड बढ़ता है। इससे खून जमने की संभावना बढ़ जाती है, इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

Risk of high blood pressure हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम
सिगरेट पीने से हाइपरटेंशन, एरिथमिया और एथेरोस्क्लेरोसिस की संभावना बढ़ जाती है और इससे कोरोनरी आर्टरी रोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, पेरिफरल आर्टरी रोग का खतरा बढ़ता है।
Risk of respiratory diseases सांस की बीमारियों का खतरा
सीओपीडी फेफड़ों का रोग है और इसकी बड़ी वजह तंबाकू ही होता है। इसमें फेफड़ों में हवा का प्रवाह कम होने के कारण सांस की समस्याएं हो जाती हैं। सीओपीडी में एम्फाइसेमा और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस शामिल हैं। सीओपीडी में फेफड़ों के वायु कोषों की दीवारों को नुकसान पहुंचता है, जिससे एयर ट्यूब्स स्थायी रूप से संकरी हो जाती हैं। इन ट्यूब्स के भीतर म्युकस जमने से इनकी मोटाई बढ़ जाती है। सीओपीडी आमतौर पर धूम्रपान की वजह से होता है।

यह भी पढ़ें

Thyroid Treatment : थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करते हैं ये पांच प्राकृतिक हर्ब्स, कुछ तो आपकी किचिन में ही मौजूद



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / हाथ, गर्दन, चेहरे और उंगुलियों में सूजन लंग्स कैसर का संकेत हो सकता है , इन 4 जानलेवा बीमारियों की जड़ है तंबाकू

ट्रेंडिंग वीडियो