scriptSugar Cane Juice: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं पिएं गन्ने का रस, पड़ सकते हैं लेने के देने | Sugarcane Juice Side Effects for people | Patrika News
रोग और उपचार

Sugar Cane Juice: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं पिएं गन्ने का रस, पड़ सकते हैं लेने के देने

गन्ने के जूस में कैल्शियम,तांबा और आयरन होता है जो बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप गन्ने का जूस रोज पीते हैं तो इससे बॉडी में खून की कमी दूर होती है।

Jul 06, 2023 / 12:24 pm

Anil Kumar

sugarcane_juice_side_effects.png

Sugarcane Juice Side Effects

Sugarcane Juice Side Effects : गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग गन्ने का जूस पीते हैं क्योंकि यह बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है। गन्ने के जूस में कैल्शियम,तांबा और आयरन होता है जो बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप गन्ने का जूस रोज पीते हैं तो इससे बॉडी में खून की कमी दूर होती है। लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों को गन्ने रस नहीं पीना चाहिए क्योंकि उनके लिए इसका उल्टा असर हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Dancing Plague : गेहूं खाने से फैली अनोखी बीमारी! बिना गाने के नाचते नाचते मर गए 400 लोग

डायबिटीज मरीज
गन्ने के जूस (Sugarcane Juice) में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो डायहबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से डायबिटीज के मरीज गन्ने का रस भूलकर भी नहीं पिएं।

यह भी पढ़ें

पुरूषों से ज्यादा मोटी हो रही अरब देशों की महिलाएं, ये कारण जानकर उड़े शेखों के होश

दांतों में कैविटीज
आपको बता दें कि जिन लोगों के दांतों में कैविटीज है उन्हें गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए। इसमें प्राकृतिक शुगर भरपूर मात्रा में होती है जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जिन्हें दांतों से जुड़ी समस्या है उन लोगों को भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए।
यह भी पढ़ें

आपको भी स्किन प्रॉब्लम है तो भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

खराब पेट
यदि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट खराब होने पर आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है। जिसकी वजह से अगर आप गन्ने का जूस पीके हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है। इसिलए पेट खराब में गन्ने का जूस पीने से बचें।
यह भी पढ़ें

Green Tea : आपको भी होती है ग्रीन टी पीने में परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स, आएगा मजेदार स्वाद

सर्दी-जुकाम
गन्ने के रस की तासीर ठंडी होती है ऐसे में यदि आपको सर्दी जुकाम है तो आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए अन्यथा सर्दी-जुकाम की दिक्कत बढ़ सकती है।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Sugar Cane Juice: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं पिएं गन्ने का रस, पड़ सकते हैं लेने के देने

ट्रेंडिंग वीडियो