scriptHealth Tips: देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती | Side Effects Of Holding Urine For Long Time In Hindi | Patrika News
रोग और उपचार

Health Tips: देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती

Side Effects Of Holding Urine: कई बार ऐसा होते है कि रोड ट्रिप या ऑफिस वर्क हो या किसी फंक्शन में यूरिन लगने पर भी घंटों तक रोककर बैठना पड़ता है। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं आपको झेलनी पड़ सकती है। इसलिए आप भी यदि ऐसा करते हैं तो जानिए कौन-कौन से नुकसान शरीर को भुगतने पड़ सकते हैं।
 

May 05, 2022 / 03:10 pm

Neelam Chouhan

देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती

Side Effects Of Holding Urine For Long Time

Side Effects Of Holding Urine: कई बार ऐसा होता है कि मजबूरी के चलते हमे घंटों तक यूरिन रोक के बैठना पड़ सकता है, लेकिन ज्यादा देर यूरिन रोकने से इसका असर सेहत के ऊपर बहुत ही ज्यादा गंभीर पड़ता है। इसके होने पर यूरिन इन्फेक्शन का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए यूरिन को ज्यादा देर तक रोकना सही नहीं होता है। यदि आप भी यूरिन को ज्यादा देर तक रोक के अक्सर बैठे रहते हैं, तो जानिए ऐसे कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं जो आपको भुगतने पड़ सकते हैं।
1.हो सकती है किडनी में समस्या
यदि आप ज्यादा देर तक यूरिन को रोक के बैठते हैं तो ऐसे में किडनी की सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुँच सकता है। वहीं इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे कि सूजन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। ज्यादा देर यूरिन को रोकने से किडनी और आस-पास के अंगों पर दबाव पड़ता है। ये दबाव अधिक बढ़ जाए तो किडनी संबंधी बीमारी का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा देर तक यूरिन को न रोकें।
 
2.यूटीआई संक्रमण का बढ़ सकता है खतरा
ज्यादा देर तक यूरिन को रोकने से यूटीआई का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि यूरिन करते वक्त ही शरीर में मौजूद बैक्टेरिया आसानी से बाहर निकल जाते हैं, वहीं ज्यादा देर इन्हें रोकने से शरीर में इनकी संख्या के बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है। इसका असर सबसे ज्यादा किडनी के सेहत के ऊपर पड़ता है, इसलिए ज्यादा देर तक यूरिन को न रोकें।
3.यूरिनरी रिटेंशन
यूरिनरी रिटेंशन के कारण मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता ही, इसके कारण कई बार दर्द और असुविधा भी बढ़ सकती है, इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा देर तक यूरिन न रोकें। जिससे कि स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्यायों का सामना आपको नहीं करना पड़े।
4.ब्लैडर की स्ट्रेंचिंग
यदि आप रोजाना नियमित रूप से यूरिन को रोकते हैं तो इससे ब्लैडर में स्ट्रेंचिंग की समस्या बढ़ सकती है, इसके वजह से कई बार यूरिन लीकेज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि ज्यादा देर तक यूरिन को न रोकें।
यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में घमौरियों या खुजली की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

 
5.दर्द की समस्या
ज्यादा देर यूरिन रोकने से आपके पेट में दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है, क्योंकि इसके होने पर ब्लैडर के ऊपर प्रेशर बढ़ता है जो दर्द का कारण भी बन सकता है, वहीं ये दर्द बढ़ते-बढ़ते किडनी तक भी पहुँच सकता है।


यह भी पढ़ें: आंखों की सूजन को चुटिकियों में दूर कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Health Tips: देर तक यूरिन रोकने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें ये गलती

ट्रेंडिंग वीडियो