scriptसिर दर्द, नाक बहना और चेहरे पर दर्द? साइनसाइटिस से मिलेगा आराम, जानें कैसे | Get relief from sinusitis with pressure on pores, know what is sinusit | Patrika News
रोग और उपचार

सिर दर्द, नाक बहना और चेहरे पर दर्द? साइनसाइटिस से मिलेगा आराम, जानें कैसे

Relief in sinus : साइनस ईएनटी(नाक, कान, गला) रोगों में से एक है। नाक के अंदर की सतह जो मस्तिष्क से जुड़ी रहती है, उसे साइनस कहते हैं। जब किसी कारण से साइनस में संक्रमण होता है, तो इसकी झिल्ली में सूजन आ जाती है

Oct 31, 2023 / 05:35 pm

Manoj Kumar

How to Get Rid of a Sinus Infection

How to Get Rid of a Sinus Infection

How to Get Rid of a Sinus Infection : साइनस ईएनटी(नाक, कान, गला) रोगों में से एक है। नाक के अंदर की सतह जो मस्तिष्क से जुड़ी रहती है, उसे साइनस कहते हैं। जब किसी कारण से साइनस में संक्रमण होता है, तो इसकी झिल्ली में सूजन आ जाती है, जिसे साइनोसाइटिस कहते हैं।
यह भी पढ़ें

जोड़ों के दर्द में नेविगेशन तकनीक उपयोगी, जानिए इस तकनीक के बारे में

लक्षण: लगातार जुकाम, सिरदर्द, आंखों से पानी आना, नक्सीर, गले में खुश्की और आवाज भारी होना। समस्या ज्यादा होने पर जबड़े में दर्द, आलस, सुस्ती भी हो सकती है।
उपाय: हाथों व पैरों की अंगुलियों के पोरों के मध्य बिंदु पर प्रेशर देना चाहिए। हाथ के अंगूठे के पीछे और तर्जनी अंगुली के मिलान पर प्रेशर से भी आराम मिलता है। ऐसा 15-20 सेकंड तक करना चाहिए। 2-3 सप्ताह में आराम मिलने लगता है।
यह भी पढ़ें

Cold and flu : सर्दी-जुकाम से लड़ने के लिए आजमाएं ये आसान तरीके, इन बातों का रहे ध्यान

अपनाएं ये उपाय

नाक के अंदर व नाभि में रात को सोने से पहले सरसों का तेल लगाएं। ठंडे पेय पदार्थ, कॉफी, चाय आदि ना पीएं। तंबाकू, गुटखे का सेवन ना करें। विशेषज्ञ की देखरेख में जलनेति और सूत्रनेति भी कर सकते हैं।
ध्यान रखें: साइनोसाइटिस की समस्या होने पर मुंह पर रूमाल बांधकर घर से निकलें, जिन चीजों से आपको एलर्जी है जैसे धूल, धुआं उनसे दूर रहें। रात को सोने से पहले व सुबह के समय गर्म पानी पीएं।
डॉ.पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / सिर दर्द, नाक बहना और चेहरे पर दर्द? साइनसाइटिस से मिलेगा आराम, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो