scriptWorld Blood Donor Day 2023: जानिए क्या है रक्त दान का इतिहास, महत्व के साथ-साथ फायदे हैं अनेक | Know the history of blood donation, there are many benefits of it | Patrika News
रोग और उपचार

World Blood Donor Day 2023: जानिए क्या है रक्त दान का इतिहास, महत्व के साथ-साथ फायदे हैं अनेक

विश्व रक्त दाता दिवस (World Blood Donor Day 2023) हर साल 14 जून को स्वैच्छिक रक्त दाताओं की निस्वार्थता के परोपकारी कार्यों को धन्यवाद देने और जीवन और मानवता का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

Jun 14, 2023 / 01:09 pm

Jyoti Kumar

blood_doner_day.jpg

विश्व रक्त दाता दिवस (World Blood Donor Day 2023) हर साल 14 जून को स्वैच्छिक रक्त दाताओं की निस्वार्थता के परोपकारी कार्यों को धन्यवाद देने और जीवन और मानवता का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। रक्त सबसे कीमती उपहार है जो कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को दे सकता है। रक्तदान करने का निर्णय एक जीवन या यहां तक कि कई लोगों की जान बचा सकता है। यदि रक्त को उसके घटकों – लाल कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा – में अलग किया जाता है, जिसका उपयोग विशिष्ट परिस्थितियों वाले रोगियों के लिए व्यक्तिगत रूप से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Yoga for weight loss: सुबह के 5 योगासन वजन घटाने के लिए हैं बेहद असरदार, मिलेंगे गजब के फायदे



रक्तदान करने से रक्त में अतिरिक्त आयरन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है जिससे हेमोक्रोमैटोसिस को रोका जा सकता है। यह एक ऐसी स्थिति जो दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती है। यह कुछ स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे कि एनीमिया या संक्रामक रोगों का शीघ्र पता लगाने में मदद कर सकता है, जो अन्यथा किसी का ध्यान नहीं जा सकता।

blood.jpg

विश्व रक्तदाता दिवस थीम 2023
विश्व रक्तदाता दिवस 2023 का नारा या थीम है “खून दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो।” विषय रक्त और रक्त उत्पादों की एक सुरक्षित और स्थायी आपूर्ति बनाने के लिए नियमित रूप से रक्त या रक्त प्लाज्मा देने के महत्व पर प्रकाश डालता है, जो पूरी दुनिया में हमेशा उपलब्ध हो सकता है, ताकि सभी जरूरतमंद रोगियों को समय पर जीवन रक्षक उपचार मिल सके।

 

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास
2004 में विश्व रक्तदाता दिवस को पहली बार WHO द्वारा प्रतिष्ठित किया गया था। 58वीं विश्व स्वास्थ्य सभा, 2005 में इसे रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में घोषित किया गया था।

यह भी पढ़ें

Herbal Tea: सुबह सिर्फ एक कप हर्बल टी, एक साथ इन खतरनाक बीमारियों को कहें बाय-बाय



रक्तदान का इतिहास प्राचीन काल से बहुत पुराना है। लिखित इतिहास में, अंग्रेजी चिकित्सक रिचर्ड लोअर को रक्त आधान पर उनके अग्रणी काम और कार्डियोपल्मोनरी सिस्टम के कार्य के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जिसका वर्णन उन्होंने अपनी पुस्तक ‘ट्रैक्टेटस डी कॉर्डे’ में किया है। वह जानवरों के साथ रक्तदान के विज्ञान की जांच करने वाले पहले व्यक्ति थे और उन्होंने बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के दो कुत्तों के बीच सफलतापूर्वक रक्त संचार किया।

 

लेकिन WHO ने कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। लैंडस्टीनर ऑस्ट्रियाई अमेरिकी इम्यूनोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट थे। रक्त समूह पर उनके कार्यों और आधुनिक रक्त आधान प्रणाली के विकास के लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

blood_donatiobb.jpg

रक्तदान का महत्व
रक्तदान का महत्व न केवल जीवन से वंचित हजारों लोगों के जीवन को बचाने के लिए है, बल्कि कई अन्य लोगों के जीवन को बचाने के लिए भी है जो विभिन्न बीमारियों से प्रभावित हैं और उन्हें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

 

रक्तदान करने से कमजोरी नहीं आती है। प्रकाशित साहित्य के अनुसार, रक्त की मात्रा (प्लाज्मा) 24-48 घंटों के भीतर भर जाती है। दान के बाद स्वस्थ वयस्कों में 3-4 सप्ताह में लाल रक्त कोशिकाओं की भरपाई हो जाती है।

यह भी पढ़ें

World Blood Donor Day: ब्लड डोनेट करने से हार्ट अटैक का खतरा होता है कम! मिलते हैं और भी गजब के फायदे



रक्तदान से लाभ होता है
रक्तदान के गहरे स्वास्थ्य लाभ हैं। यह न केवल चिकित्सा आपात स्थितियों, सर्जरी से गुजर रहे रोगियों, कैंसर के उपचार में आवश्यक सहायता प्रदान करता है, बल्कि यह स्वयं दाताओं के लिए भी महत्वपूर्ण लाभ रखता है।

 

नियमित रक्तदान शरीर में स्वस्थ आयरन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, हेमोक्रोमैटोसिस जैसी स्थितियों के जोखिम को कम करता है। यह शरीर को हृदय रोगों से बचाता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

 

रक्तदान कुछ स्वास्थ्य स्थितियों, जैसे एनीमिया या संक्रामक रोगों का शीघ्र पता लगाने में मदद करता है। रक्तदान करने के बाद, शरीर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए नई कोशिकाओं का निर्माण करता है और रक्तदान के 48 घंटों के भीतर खोए हुए रक्त की मात्रा को बदलने की दिशा में काम करता है।

 

अधिकांश लोग जो अपना रक्त दान करते हैं वे अपनी बीमारियों से तेजी से ठीक हो जाते हैं और लंबा जीवन भी जीते हैं, यह वजन घटाने में भी मदद करता है और स्वस्थ लीवर को बनाए रखने में कैंसर के जोखिम को कम करता है।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / World Blood Donor Day 2023: जानिए क्या है रक्त दान का इतिहास, महत्व के साथ-साथ फायदे हैं अनेक

ट्रेंडिंग वीडियो