scriptशरीर के इन 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाने से मसल्स पेन में मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द | get relief in muscle pain by pressing on acupressure points of body | Patrika News
रोग और उपचार

शरीर के इन 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाने से मसल्स पेन में मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द

मांसपेशियों में दर्द, एक निरंतर और कष्टप्रद अनुभूति है जो हमारी रोजमर्रा की दिनचर्या में बाधा डाल सकती है। लेकिन इस दर्द को कम करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं।

Jun 28, 2023 / 12:36 pm

Jyoti Kumar

accupressure_points.jpg

Pressure Points of body

मांसपेशियों में दर्द, एक निरंतर और कष्टप्रद अनुभूति है जो हमारी रोजमर्रा की दिनचर्या में बाधा डाल सकती है। लेकिन इस दर्द को कम करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं। जिसमें एक्यूप्रेशर की प्राचीन पद्धति भी शामिल है। हमारे शरीर के भीतर सटीक दबाव बिंदुओं को दवा करके हम तनाव को दूर कर सकते हैं, रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं और मांसपेशियों के दर्द को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं। आज हम यहां पांच महत्वपूर्ण दबाव बिंदु के बारे में बताएंगे जिससे आप दर्द-मुक्त जीवन शैली फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अगर कम उम्र से ही करेंगे ऐसा काम तो 50 बाद भी मजबूत रहेंगी हड्डियां, यहां जानिए सबकुछ



गर्दन विश्राम बिंदु Neck Relaxation Point
गर्दन के पीछे, खोपड़ी के आधार के नीचे खोखले क्षेत्र में स्थित, गर्दन विश्राम बिंदु गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट दबाव बिंदु है। इस बिंदु पर अपने अंगूठे या उंगलियों के दबाव को नाजुक ढंग से नियोजित करके और एक सुखदायक गोलाकार गति लागू करके, आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। इसके बाद विश्राम करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी।

accupressure.jpg

पैर की ऐंठन से राहत दिलाने वाला Leg Cramp Reliever
निचले पैर पर, घुटने की टोपी के नीचे लगभग चार उंगली-चौड़ाई और पिंडली की हड्डी के बाहर की ओर एक उंगली-चौड़ाई पर स्थित, पैर की ऐंठन रिलीवर पैर की मांसपेशियों के दर्द और थकान से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण दबाव बिंदु है। अपने अंगूठे या पोर से मजबूती से दबाव डालें और इस बिंदु को कोमल, गोलाकार गति से उत्तेजित करें। यह तकनीक रक्त परिसंचरण को बढ़ाने, कठोरता को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें

आपके बच्चे के सुरक्षा कवच हैं टीके, इसलिए ना करें ये गलती



हैंड वैली पॉइंट Hand Valley Point
अंगूठे और तर्जनी के बीच पाया जाने वाला यह दबाव बिंदु पूरे शरीर में मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अपने विपरीत अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके दबाव डालें और गोलाकार या ऊपर-नीचे गति में धीरे-धीरे मालिश करें। यह तकनीक सिरदर्द, दांत दर्द और सामान्य मांसपेशियों की परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है।

leg_pain.jpg

कोहनी क्रीज प्वाइंट Elbow Crease Point
कोहनी क्रीज के बाहरी छोर पर स्थित, यह बाहों और कोहनियों में मांसपेशियों के दर्द और सूजन से राहत के लिए एक आवश्यक दबाव बिंदु है। अपने अंगूठे या तर्जनी से दबाव डालें और गोलाकार गति में मालिश करें। इस बिंदु को उत्तेजित करके, आप मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों की कठोरता और यहां तक कि गठिया के लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

कॉस्मेटिक सर्जरी में ना करें जल्दी, सोच समझकर लें फैसला, नहीं तो…



उदर केंद्र Abdominal Center
नाभि के नीचे लगभग दो अंगुल की चौड़ाई में स्थित, पेट का केंद्र पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पेट की परेशानी को कम करने के लिए एक शक्तिशाली दबाव बिंदु है। अपनी उंगलियों का उपयोग करके मजबूत लेकिन हल्का दबाव डालें और दक्षिणावर्त दिशा में मालिश करें। यह तकनीक पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम देने, पाचन में सुधार करने और समग्र जीवन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है।

 

Hindi News / Health / Disease and Conditions / शरीर के इन 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाने से मसल्स पेन में मिलेगा आराम, छूमंतर हो जाएगा दर्द

ट्रेंडिंग वीडियो