scriptFatty liver disease: पेट के ये 2 लक्षण बताते हैं डैमेज हो रहा लिवर, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर बना बड़ी समस्या | Fatty liver disease: symptoms of the stomach show that the liver is ge | Patrika News
रोग और उपचार

Fatty liver disease: पेट के ये 2 लक्षण बताते हैं डैमेज हो रहा लिवर, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर बना बड़ी समस्या

Liver damage sign in Abdomen:लिवर जब फैटी होने लगता है तो उसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। फैटी लिवर दो तरह के होते हैं। एक अल्कोहलिक और दूसरा नॉन अल्कोहलिक।

Aug 01, 2023 / 04:23 pm

Manoj Kumar

fatty-liver-disease.jpg

Fatty liver disease 2 sensations in stomach is signal of liver damage

Liver damage sign in Abdomen:लिवर जब फैटी होने लगता है तो उसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। फैटी लिवर दो तरह के होते हैं। एक अल्कोहलिक और दूसरा नॉन अल्कोहलिक।

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (NAFLD)खान-पान और बिगड़े रूटीन के कारण होता है। बता दें कि डायबिटीज या मोटापे तक से लिवर को इतना नुकसान नहीं होता, जितना लिवर पर फैट जमने से होता है।
बहुत ज्यादा मात्रा में लिवर की कोशिकाओं में जब फैट इकट्ठा हो जाता है, तब लिवर डैमेज का खतरा भी बढ़ता है। हालांकि कुछ बीमारियां भी लिवर को फैटी बनाती हैं जैसे, मोटापा, डायबिटीज, हार्मोनल असंतुलन, हाई कोलेस्ट्रॉल, नींद में कमी, पीसीओडी और खून में ज्यादा मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स का होना।
यह भी पढ़ें

कृति सेनन ब्यूटी गाइड: अगर आप भी चाहते हैं कृति सेनन जैसी चमकती स्किन तो अपनाएं ये 6 ब्यूटी टिप्स



पेट में अगर आपको दो तरह का सेंशेन महसूस हो रहा है तो समझ लें कि आपके लिवर में दिक्कत है या फैटी लिवर का ये संकेत है।

पेट में दिखने वाले ये 2 लक्षण हैं फैटी लिवर का संकेत
1-अगर आपको हमेशा ही पेट में असहजता महसूस होती है। जैसे पेट का अत्यधिक फूला रहना या पेट बिना खाए ही भरा महसूस होना। ऐसा लगना जैसे खाना गले में अटका हुआ हो।
2-पेट के दाईं ओर दर्द या बेचैनी। ये दर्द सिर्फ पसलियों के नीचे होता है।
यह भी पढ़ें

Headache Dangerous Signs: महीने में 8 दिन रहता है सिर दर्द? तो हो सकता है हार्ट फेल से लेकर हाई बीपी और डिप्रेशन तक का खतरा



एनएएफएलडी के अन्य लक्षणों को भी पहचानें
• बिना वजह ही वेट का कम होते जाना लेकिन पेट का निकलते जाना
• बेहद कमज़ोरी और थकान महसूस होना
• पीलिया का खतरा बढ़ जाना
• स्किन में बेहद खुजली होना या पपड़ीदार स्किन का होना
• टखनों, पैरों, पैरों में भी सूजन महसूस होना।
ध्यान रहे कि पीलिया, खुजली वाली त्वचा, और सूजन रोग के बाद के चरणों में होती है; एनएएफएलडी के शुरुआती लक्षण शरीर पर जल्दी नजर नहीं आते।

यह भी पढ़ें

Signs of low platelets in blood: शरीर में ये 6 लक्षण दिखें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रही प्लेटलेट्स



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Fatty liver disease: पेट के ये 2 लक्षण बताते हैं डैमेज हो रहा लिवर, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर बना बड़ी समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो