scriptWorst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें | Worst Food For Liver | Patrika News
डाइट फिटनेस

Worst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें

Worst Food For Liver: आपको अपनी डाइट में अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। यदि आपकी डाइट सही नहीं होगी तो ऐसे में बीमारी का खतरा बना ही रहेगा।

Sep 14, 2021 / 12:17 pm

Neelam Chouhan

liver
नई दिल्ली। Worst Food For Liver: डाइट का सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। यदि आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो आप बीमार हो जाएंगे। शरीर के अन्य हिस्सों के साथ लीवर पर भी ध्यान देने की भी अत्यधिक जरूरत होती है। क्योंकि लीवर शरीर के सबसे जरूरी हिस्सों में से एक है। लीवर बॉडी के फंक्शन्स को मेंटेन करके रखता है। बॉडी के सारे फंक्शन्स को रेगुलर काम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। इसी के साथ लीवर मेटाबियलिज्म को नियंत्रण में रखता है। खासतौर पर जब आपकी डाइट में आप ध्यान नहीं देते हैं। तेल,मसालों,अत्यधिक फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर लीवर में पड़ता है। अपने लीवर को प्रोटेक्ट करने के लिए खाने में अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि आप फिट रहें।
आइए जानते हैं लीवर को सुरक्षित रखने के लिए आपको क्या नहीं खाना चाहिए।
मक्खन
मक्खन का अत्यधिक सेवन आपके लीवर में दिक्कतें बढ़ाने का काम कर सकती हैं। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। जो आपके लीवर के साथ हार्ट के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि मक्खन का उपयोग कम से कम करें। और इसके बजाय आप ओलिव ऑइल डाइट में सकते हैं।
Worst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें
चीजबर्गर
चीजबर्गर खाने में तो आपको अच्छा लगेगा। पर इसका सेवन लीवर के लिए अच्छा नहीं होता है। यदि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की मानें तो पशु आधारित उत्पादों में सेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत होती है। जो आपके लीवर के साथ-साथ दिल से जुड़ी हुई बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए चीजबर्गर को ज्यादा न खाएं।
Worst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें
फ्रेंच फ्राइज
फ्रेंच फ्राइज में तेल की मात्रा बहुत होती है। जिससे लीवर में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि रोजाना आप फ्रेंच फ्राइज को खाते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि अत्यधिक खाने से लीवर में सूजन बनी रह सकती है। क्योंकि ज्यादा फैट वाला खाना खाने से लीवर ओवरएक्सट्रेक्ट कर जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा न खाएं।
Worst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें
व्हीप्ड क्रीम
व्हीप्ड क्रीम स्वाद में तो अच्छी होती है पर सेहत के लिए नुकसानदायक। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। व्हीप्ड क्रीम में शुगर,फैट और संतृप्त वसा होती है। जिसका सेवन लीवर के साथ-साथ सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / Worst Food For Liver: लीवर के लिए खराब हो सकती हैं ये चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो