scriptWeight Loss Diet Chart: 7 दिन सुबह से रात खाने में फॉलो करें ये डाइट चार्ट, गारंटी हो जाएंगे पतले | Weight loss diet chart in hindi wajan kaise kam karein | Patrika News
डाइट फिटनेस

Weight Loss Diet Chart: 7 दिन सुबह से रात खाने में फॉलो करें ये डाइट चार्ट, गारंटी हो जाएंगे पतले

Weight Loss Diet Chart: सुबह से लेकर रात तक हम क्या खाते हैं और हमारी लाइफस्टाइल कैसी होती है इसका ख्याल नहीं रहता। तो आज हम आपको एक ऐसा डाइट चार्ट बताते हैं जिसमें आपको किस समय पर क्या खाना है जिससे आपकी चर्बी एक हफ्ते में पिघल जाएगी।

जयपुरFeb 20, 2024 / 03:26 pm

Suman Agarwal

diet chart for weight loss
Diet for Weight Loss: वजन घटाने के लिए हम कई तरह के डाइट, फास्टिंग, एक्सरसाइज को अपनाते हैं लेकिन बहुत आम सी एक चीज से जिसे नजरअंदाज कर देते है, हम सुबह से शाम अपनी डाइट में बगैर समझें कुछ भी जंक खाते रहते हैं, सुबह से लेकर रात तक हम क्या खाते हैं और हमारी लाइफस्टाइल कैसी होती है इसका ख्याल नहीं रहता। तो आज हम आपको एक ऐसा डाइट चार्ट बताते हैं जिसमें आपको किस समय पर क्या खाना है जिससे आपकी चर्बी एक हफ्ते में पिघल जाएगी।
सुबह की शुरुआत, गर्म पानी नींबू और शहद से करें, आप चाहें तो हर्बल टी या ग्रीन टी भी ले सकते हैं। तीन मुख्य भोजन, जैसे नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना 300 से 350 कैलोरी का रखें। बाकी बचे 300 कैलोरी में स्नेक्स तथा अन्य चीजों को सेवन करें।
पानी पीएं, हो सके तो कम से कम दो गिलास और ज्यादा से ज्यादा एक लीटर पानी जरूर पीएं। पानी हल्का गुनगुना होने से चर्बी पिघलने में मदद मिलती है।

नाश्ता (Breakfast diet)

ओट्स बनायें, सादे ओट्स का पैकेट लाएं और उसमें खूब सारी सब्जियां डालकर उसे बनाएं और खाएं। कई बार आप कॉर्नफ्लेक्स और डबल टोंड दूध ले सकते हैं। कई बार नाश्ते में दही के साथ उबला आलू भी ले सकते हैं, कई लोग अंडे भी लेते हैं। इससे आपको प्रोटीन डाइट मिलेगी,
ब्रंच (Brunch)

पांच से दस बादाम, साथ में कॉफी या ग्रीन टी या अदरक, तुलसी, दालचीनी,
इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।

लंच (Lunch) एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी। शाम की चाय में कोई वेज सूप या भुने चने के साथ चाय या कॉफी या ग्रीन टी ले सकते हैं। स्प्राउट भी ले सकती हैं।
डिनर (Dinner)

रात का खाना एक कटोरी वेज सूप, एक कटोरी सलाद, या एक बड़ा कटीरा पपीता या एक कटोरी भरकर सब्जियां इसमें लहसुन, प्याज जरूर हो या नॉन वेजेटेरियन हैं तो तीन एग व्हाइट या 150 ग्राम चिकन ब्रेस्ट, या दो लेग पीस। जरूरी नहीं है कि आप इन्हीं चीजों का सेवन करें। जरूरी ये है कि आप कैलोरी की सही मात्रा लें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का अधिक सेवन और व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

Home / Health / Diet Fitness / Weight Loss Diet Chart: 7 दिन सुबह से रात खाने में फॉलो करें ये डाइट चार्ट, गारंटी हो जाएंगे पतले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो