scriptशाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी की कमी को दूर करने वाले 5 फूड्स | Vegetarian Foods for Vitamin D Vegetarian foods that fulfill the deficiency of vitamin D | Patrika News
डाइट फिटनेस

शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी की कमी को दूर करने वाले 5 फूड्स

Vegetarian Foods for Vitamin D : मशरूम को विटामिन डी का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मशरूम की कुछ किस्में जैसे शिटेक और माईटेक विटामिन डी की भरपूर मात्रा प्रदान करती हैं।

जयपुरOct 26, 2024 / 01:24 pm

Puneet Sharma

Vegetarian Foods for Vitamin D

Vegetarian Foods for Vitamin D

Vegetarian Foods for Vitamin D : वर्तमान में, लोग इतनी व्यस्त जीवनशैली जी रहे हैं कि उन्हें सही समय पर भोजन करने का अवसर नहीं मिल पाता। इसके परिणामस्वरूप, उनके शरीर को पर्याप्त विटामिन और खनिज नहीं मिल पाते। चिकित्सकों के अनुसार, हर विटामिन शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि विटामिन डी की कमी हो जाए, तो इससे हड्डियों की कमजोरी हो सकती है। इसके अलावा, व्यक्ति को त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। सूर्य विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत है।

विटामिन डी को पूरा करने वाले वेज फूड्स : Vegetarian Foods for Vitamin D

मोरिंगा

मोरिंगा (Vegetarian Foods for Vitamin D ) की पत्तियां अत्यधिक पोषक तत्वों से समृद्ध होती हैं। इसका उपयोग भारत में कई वर्षों से किया जा रहा है। इनमें विटामिन डी के साथ-साथ अन्य कई विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं।
यह भी पढ़ें

वजन घटाने से लेकर अनेक फायदे होते हैं सलाद खाने, जानिए आप भी

पनीर

पनीर (Vegetarian Foods for Vitamin D ) एक डेयरी उत्पाद है जो कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन डी भी मौजूद होता है। हालांकि, पनीर का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह अनावश्यक रूप से वजन बढ़ा सकता है।
चौलाई

चौलाई एक स्वादिष्ट सब्जी है। आप अपनी डाइट में इस सब्जी को शामिल करके विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। यह विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करने में सहायक है।
पालक

भारतीय बाजारों में पालक (Vegetarian Foods for Vitamin D ) आसानी से मिल जाता है। यह कई प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, के और सी की अच्छी मात्रा होती है। आप पालक की स्मूदी बनाकर इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि यह सीधे तौर पर नहीं होता, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।
मशरूम

मशरूम को विटामिन डी का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मशरूम की कुछ किस्में जैसे शिटेक और माईटेक विटामिन डी की भरपूर मात्रा प्रदान करती हैं। मशरूम सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आकर विटामिन डी को अवशोषित करते हैं। जब आप भूने हुए या हल्के से गिल्ड किए हुए मशरूम का सेवन करते हैं, तो आपको विटामिन डी की प्राप्ति होती है।
यह भी पढ़ें

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 4 योगासन

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन डी की कमी को दूर करने वाले 5 फूड्स

ट्रेंडिंग वीडियो