scriptKidney Patients Diet: किडनी से संबंधित बीमारी वाले बिल्कुल न करें इन 11 खाद्य पदार्थों का सेवन | People with kidney related diseases should not consume these 11 foods | Patrika News
डाइट फिटनेस

Kidney Patients Diet: किडनी से संबंधित बीमारी वाले बिल्कुल न करें इन 11 खाद्य पदार्थों का सेवन

अगर आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है, तो अपने आहार पर ध्यान देना ज़रूरी है। इस पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। डॉक्टर के अनुसार, ‘कुछ खाद्य पदार्थ स्वस्थ व्यक्ति के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन किडनी विकार से पीड़ित व्यक्ति के लिए नहीं।

Jul 08, 2023 / 01:34 pm

Jyoti Kumar

kidney_care.jpg

kidney related diseases

अगर आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है, तो अपने आहार पर ध्यान देना ज़रूरी है। इस पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। डॉक्टर के अनुसार, ‘कुछ खाद्य पदार्थ स्वस्थ व्यक्ति के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन किडनी विकार से पीड़ित व्यक्ति के लिए नहीं। आहार और जीवनशैली में संशोधन के आधार पर किडनी की पथरी से लेकर क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) तक सभी प्रकार के किडनी विकारों के इलाज में आयुर्वेद समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। इनमें उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत मांस, कार्बोनेटेड पेय, उच्च फास्फोरस वाले खाद्य पदार्थ और अत्यधिक प्रोटीन का सेवन शामिल हैं।

 

आहार विशेषज्ञ के मुताबिक, ‘अगर आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है तो किडनी को और अधिक नुकसान से बचाने और किडनी के कार्य को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार पर ध्यान देना आवश्यक है। कुछ खाद्य पदार्थ पहले से मौजूद किडनी की स्थिति को खराब कर सकते हैं या नई स्थिति पैदा कर सकते हैं।’

यह भी पढ़ें

हाईट के हिसाब जानिए कितना होना चाहिए आपका वजन, ज्यादा है तो खतरे की घंटी!



kidney.jpg

किडनी से संबंधित स्थितियों वाले लोगों को कुछ खाद्य पर्दार्थों से परहेज करना चाहिए।

प्रसंस्कृत मांस Processed meat
प्रसंस्कृत मांस में उच्च मात्रा में नमक और परिरक्षक होते हैं जो स्वाद बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। “पशु प्रोटीन के अनियंत्रित सेवन से हाइपर फिल्ट्रेशन होता है, यानी किडनी पर काम का बोझ बढ़ जाता है। यह उन लोगों के लिए विनाशकारी हो सकता है जिनकी किडनी कम कार्य करती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें अपने प्रोटीन सेवन की निगरानी करने के लिए कहा जाता है। आयुर्वेद पौधे की उत्पत्ति से प्रोटीन के सेवन को प्रोत्साहित करता है क्योंकि यह पशु समकक्ष की तुलना में गुर्दे के कार्य के लिए कम हानिकारक है।

अचार Pickles
चाहे अचार कितना भी आकर्षक क्यों न हो, किडनी की किसी भी प्रकार की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए अचार बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। डॉ. के अनुसार, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कम-सोडियम विकल्प अभी भी किसी की दैनिक आवश्यकता से अधिक है, इसलिए किसी को अचार के हिस्से के आकार पर ध्यान देने की आवश्यकता है।”

नमक Salt
‘आपके आहार में बहुत अधिक सोडियम होने से द्रव प्रतिधारण और उच्च रक्तचाप हो सकता है, जो आपके गुर्दे पर अधिक दबाव डालता है। फास्ट फूड, प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों और बहुत अधिक नमक वाले मसालों से दूर रहें।

यह भी पढ़ें

Asthma in Monsoon: मानसून में अस्थमा रोगियो को बिल्कुल नहीं करना चाहिए ये काम, अपनाएं ये हेल्थ टिप्स



food-with-mineral-elements_1.jpg

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods high in protein
हालांकि प्रोटीन समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है। सेम, दाल और अन्य उच्च प्रोटीन वाले पौधों के खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

केले Bananas
केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए किडनी के मरीजों को इस फल से परहेज करना चाहिए। इसके बजाय, वे अनानास का सेवन कर सकते हैं, जो विटामिन ए और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें फॉस्फोरस, सोडियम और पोटेशियम- खनिज पदार्थ अपेक्षाकृत कम होते हैं, जिनकी किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए न्यूनतम मात्रा में आवश्यकता होती है।

आलू Potatoes
आलू में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। किसी के भोजन में आलू शामिल करने से बचना सबसे अच्छा है। भोजन में उपयोग करने से पहले आलू को रात भर पानी में भिगोकर रखें। इससे पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है। हालांकि, सारा पोटैशियम बाहर नहीं निकल पाता है, इसलिए इसके सेवन के बारे में सावधान रहने की जरूरत है।

मीठा पानी Sugary drinks
चीनी-मीठा सोडा और कोला पीने से बचें, क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फॉस्फेट होते हैं जो गुर्दे की पथरी के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, इन पेय पदार्थों में फ्रुक्टोज का उच्च स्तर गुर्दे की पथरी के लिए एक सुस्थापित जोखिम कारक है।

फॉस्फोरस से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods high in phosphorus
फास्फोरस का उच्च स्तर किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। डेयरी, नट्स, बीज, साबुत अनाज और कार्बोनेटेड पेय जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Skin Cancer: स्किन कैंसर है खतरनाक, जानिए इसके लक्षण, कारण और उपचार



food_food.jpg

पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods high in potassium
पोटेशियम का कम स्तर किडनी और हृदय की समस्याओं का कारण बन सकता है। पालक, टमाटर, एवोकैडो, संतरे, केले और अन्य उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

 

ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थ Foods high in oxalate
ऑक्सालेट्स गुर्दे की पथरी के विकास में भूमिका निभा सकते हैं। निम्नलिखित खाद्य पदार्थ कम खाएं: पालक, रूबर्ब, चुकंदर, चॉकलेट, कुछ मेवे और बीज।

 

कृत्रिम मिठास Artificial sweeteners
कुछ किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं। एस्पेरेटेम, सैकरिन और सुक्रालोज़ युक्त उत्पादों का जितना संभव हो उतना कम सेवन करें।

 

कैफीन Caffeine
कैफीन के कारण शरीर निर्जलित हो जाता है और रक्तचाप बढ़ जाता है, जिससे किडनी पर दबाव पड़ता है। कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें या सीमित करें।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Kidney Patients Diet: किडनी से संबंधित बीमारी वाले बिल्कुल न करें इन 11 खाद्य पदार्थों का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो