scriptअपच की समस्या को दूर करती है जौ की राबड़ी , इस तरह करें सेवन | Jou ki Rabdi removes the problem of indigestion, consume it like this | Patrika News
डाइट फिटनेस

अपच की समस्या को दूर करती है जौ की राबड़ी , इस तरह करें सेवन

Benefits of Jou ki Rabdi : गर्मी में जौ की राबड़ी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। जानते हैं कि यह क्यों ज्यादा फायदेमंद होती है। इसे नियमित पीने से अपच आदि की समस्या जैसे ब्लोटिंग, गैस, कब्ज में आराम मिलता है। गर्भवती के लिए भी ये बहुत अच्छी है। मॉर्निंग सिकनेस से बचाव करती है।

Aug 08, 2023 / 06:27 pm

Manoj Kumar

jo-ki-rabdi.jpg

Benefits of Jou ki Rabdi

Benefits of Jou ki Rabdi : गर्मी में जौ की राबड़ी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। जानते हैं कि यह क्यों ज्यादा फायदेमंद होती है।

लू से बचाव: जौ की तासीर ठंडी होती और ये लू से बचाता है। छाछ के साथ बनाने से इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है।

यह भी पढ़ें

कोई जानवर-कीट काटे तो घबराएं नहीं, तत्काल करें ये काम



अन्य फायदे: इसे नियमित पीने से अपच आदि की समस्या जैसे ब्लोटिंग, गैस, कब्ज में आराम मिलता है। गर्भवती के लिए भी ये बहुत अच्छी है। मॉर्निंग सिकनेस से बचाव करती है। ब्लड प्रेशर-शुगर लेवल नियंत्रित करती है। आयरन और कैल्शियम अधिक होने से एनीमिया और हड्डी रोगों से बचाव करती है।

प्रयोग विधि: जौ के आटे से बने लड्डू, दलिया, रोटी और छाछ में घोलकर इसे बनाया जाता है। इसको पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है। इसे शाम को तैयार कर सुबह लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

लंबे समय तक आए डकार तो हो जाएं सावधान, पेट में हो सकती है ये गंभीर समस्या



दोनों के साथ गुण बढ़ जाते
जौ और छाछ दोनों ही अच्छे और पौष्टिक आहार हैं लेकिन जब दोनों मिल जाते हैं तो इनकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है। गर्मी शुरू होते ही जौ की राबड़ी पीना शुरू करें। सर्दी-बरसात में बाजरे की राबड़ी पीना सेहतमंद होता है।
– डॉ. रमाकांत शर्मा, आयुर्वेद एवं नेचुरोपैथी विशेषज्ञ, बस्सी

Hindi News/ Health / Diet Fitness / अपच की समस्या को दूर करती है जौ की राबड़ी , इस तरह करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो