scriptPlum Juice Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता है आलूबुखारा का जूस | Health benefits of drinking plum juice for digestion and weight loss | Patrika News
डाइट फिटनेस

Plum Juice Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता है आलूबुखारा का जूस

Plum Juice Benefits: आलूबुखारा के जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आलूबुखारा कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। हड्डियों को मजबूत और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Jul 31, 2023 / 10:36 am

Manoj Kumar

plum-juice-benefits.jpg

Health benefits of drinking plum juice for digestion and weight loss

Plum Juice Benefits: आलूबुखारा के जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आलूबुखारा कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। हड्डियों को मजबूत और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है।
Plum Juice Benefits: आलूबुखारा का सेवन करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आलूबुखारा से बने इसके जूस का सेवन करने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आलूबुखारा के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे अन्य पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई सारी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें

Ginger Oil Benefits: अदरक के तेल का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंद

आलूबुखारा का जूस पीना बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद होता है। आलूबुखारा का जूस ब्लड सेल्स के निर्माण करने में मदद करता है। साथ ही ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं आलूबुखारा का जूस पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
Benefits of drinking plum juice आलूबुखारा के जूस पीने के फायदे
1. Beneficial in improving digestion पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में फायदेमंद
पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलूबुखारे के जूस में डायट्री फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही ये कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

High cholesterol: शरीर मे 3 जगह पर सूजन बताता है, हाई कोलेस्ट्रॉल से धमनियां 60% तक हो चुकी हैं ब्लॉक

2. Beneficial in strengthening bones हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलूबुखारे के जूस में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
3. Beneficial in controlling blood pressure ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलूबुखारे के जूस में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जो ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

Remedies to increase eyesight: जानिए कैसे दूर करें आंखों धुंधलापन और पानी आने की समस्या, जानिए आंखों की हर समस्या का इलाज

4. Beneficial for the skin स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए आलूबुखारा के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलूबुखारे के जूस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। आलूबुखारा के जूस का सेवन करने से स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें

Worst Food for Sleeping Problems: नींद की समस्या से जूझ रहे तो इन 8 फूड्स को ब्लैकलिस्ट में डाल दें



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Plum Juice Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता है आलूबुखारा का जूस

ट्रेंडिंग वीडियो