scriptक्या आपने खाया है ये बेहद करामाती फल, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, कीमत सिर्फ 5 रुपये | health benefits and nutrition facts of monkey jack fruit lakucha fruit | Patrika News
डाइट फिटनेस

क्या आपने खाया है ये बेहद करामाती फल, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, कीमत सिर्फ 5 रुपये

Monkey Jack Fruit Health Benefits : मानसून के मौसम में मिलने वाला ये फल औषधीय गुणों की खान है। जहां सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है वही इस फल की कीमत बहुत ही कम होती है।

Jul 27, 2023 / 12:41 pm

Manoj Kumar

monkey-jack-fruit-health-be.jpg

Monkey Jack Fruit Health Benefits

Monkey Jack Fruit Health Benefits : मानसून के मौसम में मिलने वाला ये फल औषधीय गुणों की खान है। जहां सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है वही इस फल की कीमत बहुत ही कम होती है। इस फल की कीमत मात्र 5 से 10 रुपये के आस पास रहती है है, लेकिन अपने औषधीय गुण के वजह से यह फल बेशकीमती होता है। अगर आप इसके फायदे सुनेंगे तो आज से ही इस फल को खाना शुरू कर देंगे।
यह भी पढ़ें

Curd Rice Benefits: वजन कम करने में फायदेमंद होता है दही चावल, जानें इसके कमाल के फायदे

Monkey Jack Fruit Health Benefits : आपको बता दें कि कई फल होते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैलेकिन लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं होते हैं। इस फल को अलग-अलग राज्यों में अलग -अलग नाम से जाना जाता है। जिसे बड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जाना जाता है। बड़हल कटहल की फैमिली से आता है, लेकिन इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है।
Badhal is full of medicinal properties औषधीय गुणों से भरपूर है बड़हल

आपको बता दें कि बड़हल या मंकी फ्रूट जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर की गर्मी से निजात मिलती है। साथ ही यह फल लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है । इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद बताए गए हैं। लेकिन एक बात का ख्याल रखे बड़हल को जरूरत के अधिक नहीं खाना चाहिए। इसके अधिल सेवन से नुकसानदायक भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Shankhpushpi Benefits: कई बीमारियों में रामबाण इलाज है शंखपुष्पी, ऐसे लोगों को रोज करना चाहिए शंखपुष्पी का सेवन



Beneficial in relieving stress तनाव दूर करने में लाभदायक

अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तो इस फल का सेवन आपके लिए अमृत के समान हो सकता है। बड़हल का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मददमिलती है। इस फल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके आपको टेंशन फ्री रखने में मदद करते है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है।
Enriched with Anti-Aging एंटी-एजिंग से भरपूर

इस फल के नियमित सेवन त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता है। कयोंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों पाए जाते है, जोकि यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार होते है। अगर आपकी स्किन पर झुर्रियों आने लगी है तो बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी उम्र तो बढ़ेगी और स्किन में ग्लो बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

Apple Benefits: रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, डायबिटीज वालों के लिए है बेस्ट



Beneficial in increasing hemoglobin हीमोग्‍लोबिन बढ़ाएं में लाभदायक

अगर आप हीमोग्लोबिन की समस्या से पीड़ित है तो इस फल का नियमित सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर होते हैं। इस फल का नियमित सेवन शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचा जा सकता हैं। इसके अलावा इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते है।
liver will be healthy लिवर रहेगा हेल्दी

बड़हल लिवर के लिए रामबाण दवा के रूप में काम करता है। बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लिवर का बेहतर ख्याल रखते हैं। इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं। इसका नियमित सेवन करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा टालता है।

यह भी पढ़ें

Dates health Benefits: खजूर खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कब्ज की समस्या को करता है खत्म



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / क्या आपने खाया है ये बेहद करामाती फल, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, कीमत सिर्फ 5 रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो