scriptऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद | 5 healthy breakfasts that will help you lose-weight | Patrika News
डाइट फिटनेस

ऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद

5 healthy breakfasts :बढ़ते वजन को लेकर अधिकतर लोग परेशान रहते हैं । लेकिन वह ये नहीं जानते की हमारे डेली के खान पान में ही ऐसी बेहद फ़ायदेमंद चीजें हैं जिन्हें हम खाना पसंद नहीं करते लेकिन सेहत को बेहतर और तरो- ताज़ा सिर्फ इन्ही से ही रखा जा सकता है ।

Jul 12, 2023 / 04:46 pm

Manoj Kumar

5-healthy-breakfasts_1.jpg

5 healthy breakfasts

5 healthy breakfasts : बढ़ते वजन को लेकर अधिकतर लोग परेशान रहते हैं । लेकिन वह ये नहीं जानते की हमारे डेली के खान पान में ही ऐसी बेहद फ़ायदेमंद चीजें हैं जिन्हें हम खाना पसंद नहीं करते लेकिन सेहत को बेहतर और तरो- ताज़ा सिर्फ इन्ही से ही रखा जा सकता है ।
टीवी , इंटरनेट और दोस्तों की सलहा मानकर तो हम डाइट सप्लीमेंट्स ,प्रोटीन्स पाउडर्स और दूसरी हानिकारक चीजें देखकर तो हम आसानी से उन पर विश्वास कर लेते हैं । परंतु फायदेमंद चीजों से ऐसे भागते हैं जैसे वो ही हमें खा जायेंगी ।
यह भी पढ़ें

हर महिला को 35 साल की उम्र के बाद मेनोपॉज से जुड़ी बातों को जानना चाहिए, ऐसे समझें मेनोपॉज और प्री-मेनोपॉज को

ऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद
ग्रीक योगर्ट – अगर आप वजन घटाने के लिए किसी ऐसे खाने की तलाश रहे हैं, जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और फैट और कैलोरीज बहुत कम हों तो ग्रीक योगर्ट से बेहतर कुछ नहीं हैं यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प है । यह वजन घटाने में इसलिए कारगर माना गया है क्योकि इसमें प्रोटीन की मात्रा सर्वाधिक है व फैट की सबसे कम मात्रा पाई गई है । यह खाने को पचाने में सहायता करने के अलावा , उसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स (nutrients) को एब्सर्ब करने में मदद करता है ।
अंडा – अंडे में प्रोटीन के साथ – साथ जरुरी विटामिन्स मिनरल्स और जरुरी न्यूट्रिएंट्स भी सबसे अधिक मात्रा में पाए जाता है । यह हमारे मेटाबोलिज्म को मजबूत करने के साथ -साथ कैलोरीज बर्न करने में भी मदद करता है । डेली एक से दो अंडे खाने पर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल सामान्य रहता है व हार्ट से संबंधित बिमारियों के खतरे को भी दूर रखा जा सकता है ।

यह भी पढ़ें

थैरेपी लेने जाएं तो खाना खाकर बिलकुल भी न जाएं, इन बातों का विशेष ध्यान रखें



बेरीज – बेरीज जैसे स्ट्राबेरीज, ब्लूबेरीस , क्रैनबेरीज और रास्पबरीज इनमें फाइबर्स के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हमारे बैली फैट को बर्न करने में मदद करती है । यह हमारे शरीर में फैट मैल्टिंग हॉर्मोन लेपटिन को बढ़ा देती है , जो हमारे अधिक खाने की इच्छा को कम कर देता है । बेरीज को वजन घटाने में सबसे जड़ा कारगर इसलिए भी माना गया है क्योंकि यह शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करता है । खाना खाने के बाद एक कप बेरीज खाने से यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है ।
5-healthy-breakfasts.jpg
एवोकैडो- एवोकैडो में 100 से कम कैलोरी होती है। यह अन्य ठोस खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक तेजी से कैलोरी बर्न बढ़ाता है । इसमे एक ग्राम से भी कम चीनी होती है। इसमें उच्च ओलिक एसिड सामग्री और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो पाचन को बढ़ाते हैं और मोटापे के खतरे को कम करते हैं। यदि आप अपने कैलोरी सेवन को कम करने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एवोकाडो आपके आहार का सबसे अच्छा दोस्त होगा। न्यूट्रिशन जर्नल में लिखे गए एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने दोपहर के भोजन के लिए ताजा एवोकैडो का आधा हिस्सा खाने के बाद घंटों तक खाने की उनकी इच्छा में 40% की कमी दर्ज की।

यह भी पढ़ें

स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी खराब नहीं है आलू? लेकिन इस तरह से करें उपयोग



ओटमील – ओटमील पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पौधों के रसायन हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। यह रसायन रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं । एवेनथ्रामाइड्स, एंटीऑक्सिडेंट का एक विशेष वर्ग जो लगभग विशेष रूप से ओट (जई) में पाया जाता है ।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / ऐसे 5 सेहतमंद नाश्ते , जो वजन घटाने में करेगें आपकी मदद

ट्रेंडिंग वीडियो