scriptHanuman Ji Ki Priy Rashi: हनुमानजी की ये हैं प्रिय राशियां, ये उपाय करने पर मनोकामना करते हैं पूरी | Hanuman Ji Ki Priy Rashi Hanumanji ke upay hanumanji favorite zodiac signs by doing these remedies every wish is fulfilled Hanuman ji qualities Matches aries leo scorpio sagittarius | Patrika News
धर्म-कर्म

Hanuman Ji Ki Priy Rashi: हनुमानजी की ये हैं प्रिय राशियां, ये उपाय करने पर मनोकामना करते हैं पूरी

Hanuman Ji Ki Priy Rashi: हनुमान जी को कलियुग में जाग्रत देवता हैं, मान्यता है कि हनुमानजी धरती पर ही निवास कर रहे हैं और भक्‍तों की पुकार पर उनकी मनोकामना को पूरी करते हैं। विशेष रूप से 5 राशियों के लोगों पर बजरंग बली की विशेष कृपा होती है, क्योंकि इनकी हनुमानजी पर गहरी आस्था रहती है। लेकिन इन राशियों के लोग ये हनुमानजी उपाय करें तो बजरंगबली एक पुकार पर मन्नत पूरी कर देंगे (Hanumanji ke upay) ।

भोपालJun 23, 2024 / 05:05 pm

Pravin Pandey

Hanuman Ji Ki Priy Rashi

Hanuman Ji Ki Priy Rashi: हनुमानजी की ये हैं प्रिय राशियां, ये उपाय करने पर हर मनोकामना करते हैं पूरी

इन पांच राशियों को मिलता है हनुमान जी का आशीर्वाद
मेष राशि

मेष राशि के स्‍वामी ग्रह मंगल हैं। मंगल ग्रह साहस और शक्‍ति का कारक है। मेष राशि के लोगों के लिए हनुमान जी की पूजा करना विशेष फलदायक साबित होता है। इन राशियों के लोग पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान जी की पूजा करते हैं। इनका भावुक और निडर स्‍वभाव हनुमान जी के गुणों से मेल खाता है और इसी वजह से मेष राशि वाले हनुमान जी के सच्‍चे भक्त होते हैं। इनके लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी होता है।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोग हनुमान जी की श्रद्धा से पूजा करते हैं। सिंह राशि के लोगों के स्‍वामी ग्रह सूर्य हैं और इस राशि के लोग हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करते हैं। ये हनुमान जी की निष्‍ठा और उनके चुने हुए मार्ग के प्रति अटूट समर्पण रखते हैं। ये अक्‍सर धार्मिक गतिविधियों में जुटे रहते हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्‍वामी मंगल ग्रह हैं और इस ग्रह के देवता हनुमान जी हैं। इनमें हनुमान जी की तरह साहस और पराक्रम होता है, ये चुनौतियों पर काबू पाने की क्षमता रखते हैं। इनके घर में अक्‍सर हनुमान जी की मूर्ति होती है। वृश्चिक राशि के लोग हमेशा हनुमान जी की भक्‍ति करते हैं और हनुमानजी का इन्हें आशीर्वाद मिलता है।
ये भी पढ़ेंः Bhagya Rekha: हाथ की यह रेखा बता देती है कैसा होगा करियर, ये होता है भाग्यशाली और धनवान होने का संकेत

धनु राशि

धनु राशि के लोग हनुमान जी के प्रति सच्‍ची श्रद्धा रखते हैं। इस ग्रह के स्‍वामी बृहस्पति ज्ञान और आध्‍यात्मिकता के कारक हैं। इसलिए धनु राशि के लोगों में आध्‍यात्मिक विकास और ज्ञान के प्रति झुकाव होता है। धनु राशि के लोग पूरे मन और श्रद्धा से हनुमान जी की पूजा करते हैं और इन्हें हनुमानजी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। इससे इनके जीवन की कई परेशानियां आसानी से दूर हो जाती हैं।

मकर राशि

मकर राशि के लोग अनुशासित और मेहनती होते हैं। ये हनुमान जी के प्रति‍ गहरी श्रद्धा रखते हैं। मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं और मकर राशि के लोगों की हनुमान जी में अटूट निष्‍ठा होती है। इन्‍हें अपनी भक्‍ति से ही अपने जीवन की बाधाओं को दूर करने की प्रेरणा मिलती है। इन्‍हें हनुमान जी की कृपा से जीवन में बड़ी सफलता मिलती है।
ये भी पढ़ेंः Vishvaghastra Paksh: अगले एक साल में दुनिया में आएंगे क्रांतिकारी बदलाव, विश्वघस्त्र पक्ष दे रहा कई लोगों को बड़े लाभ और दुनिया में सुख शांति के संकेत

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के उपाय

  1. अगर आप किसी मुश्किल या कठिन परिस्थिति में फंसे हैं तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान के पत्ते अर्पित करने चाहिए। यदि आप पूरी श्रद्धा के साथ इस हनुमानजी के उपाय को करेंगे तो आपको हनुमान जी का आशीर्वाद जरूर मिलेगा और कार्य में सफलता मिलेगी।
  2. ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अपने कार्य में सफलता पाने के लिए या किसी विशेष काम में विजय के लिए हनुमान जी को लाल या केसरिया रंग का ध्‍वज चढ़ाना चाहिए। त्रिकोण आकार के इस झंडे को चढ़ाने से पहले भगवान राम का नाम लिखें। मंदिर में झंडा फहराने से आपके काम में आ रही रूकावटें दूर होंगी।
  3. आप हनुमान जयंती, मंगलवार या शनिवार के दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाएं। इससे आपके जीवन की सभी परेशानियां और चिंताएं दूर होंगी। हनुमान जी को चोला चढ़ाने से आपको सौभाग्‍य की प्राप्ति होगी और शनि ग्रह का आशीर्वाद मिलेगा। इससे बीमारियों, डिप्रेशन और तनाव आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Hanuman Ji Ki Priy Rashi: हनुमानजी की ये हैं प्रिय राशियां, ये उपाय करने पर मनोकामना करते हैं पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो