scriptइंपेक्ट : तवेली महल के पास पुरातत्व विभाग बनवा रहा था कैंटीन, जमीन निकली राजस्व की, नोटिस जारी | taveli mahal canteen land turned out to be revenue department | Patrika News
धार

इंपेक्ट : तवेली महल के पास पुरातत्व विभाग बनवा रहा था कैंटीन, जमीन निकली राजस्व की, नोटिस जारी

– पत्रिका की खबर का असर- मांडू के तवेली महल के पास बनी कैंटीन निकली अवैध- आखिर सीमांकन में निकली राजस्व की जमीन- अवैध कैंटीन का काम बंद, नोटिस जारी

धारFeb 06, 2023 / 07:50 pm

Faiz

News

इंपेक्ट : तवेली महल के पास पुरातत्व विभाग बनवा रहा था कैंटीन, जमीन निकली राजस्व की, नोटिस जारी

मध्य प्रदेश के धार जिले के अंतर्गत आने वाले मांडू के तवेली महल के पास बन रही कैंटीन राजस्व विभाग के सीमांकन में भी अवैध पाई गई है। आपको बता दें कि, इस संबंध में पत्रिका ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया था। खबर के आधार पर ही मौके पर नायब तहसीलदार सुरेश नागर और सीएमओ मयूरी वर्मा जांच के लिए पहुंचे। मौका पंचनामा बनाकर काम रुकवा कर अवैध अतिक्रमण और राजस्व संहिता उल्लंघन का नोटिस जारी किया गया है। राजस्व विभाग के साथ – साथ नगर परिषद ने भी भवन अनुज्ञा व अन्य स्वीकृति में नियमों को तोड़ने को लेकर को लेकर पुरातत्व विभाग को नोटिस जारी किया है।

आपको बता दें कि, पुरातत्व विभाग ने तवेली महल के पास राजस्व विभाग की जमीन पर अवैध कैंटीन का निर्माण कराया जा रहा था। इस मामले में पत्रिका ने 6 फरवरी के अंक में अनदेखी राजस्व विभाग की जमीन पर पुरातत्व विभाग बना रहा अवैध कैंटीन के शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। उसके बाद जवाबदार हरकत में आए। तहसीलदार सुरेश नागर ,पटवारी कैलाश बुंदेला के साथ राजस्व का दल और नगर परिषद की सीएमओ मयूरी वर्मा निर्माणाधीन स्थान पर पहुंचे।

 

यह भी पढ़ें- सनसनी : शादी के बाद 4 दिन पहले ही मायके लौटी थी युवती, अब अज्ञात युवक के साथ जंगल में मिली लाश

 

स्वामित्व के कागज मांगे तो बगले झांकने लगा इंजीनियर

https://youtu.be/r3QRB6zg7Ms

तहसीलदार सुरेश नागर और सीएमओ मयूरी वर्मा ने मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य करवा रहे कंस्ट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर से भूमि स्वामित्व के प्रमाणित दस्तावेज मांगे तो मौके पर मौजूद कंस्ट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर और सुपरवाइजर बगले झांकने लगे। इस मौके पर अधिकारियों ने केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को भी तलब किया पर बताया गया कि विभाग के प्रभारी संरक्षण सहायक प्रशांत पाटणकर भोपाल में है। इसके बाद दल ने अपनी कार्यवाही शुरू की।

 

‘हाथ जोड़ता हूं मत करो’

सीमांकन के दौरान मौके से जब राजस्व अधिकारी ने प्रभारी संरक्षण सहायक प्रशांत पाटणकर से दूरभाष लाउडस्पीकर पर इस विषय में जानकारी मांगी तो उन्होंने अधिकारी को कहा – मत करो, मैं तुम्हारे हाथ जोड़ता हूं। ठीक है, काम बंद करवा दो। ऐसा कह कर उन्होंने फोन काट दिया।

 

यह भी पढ़ें- घर में फटा गैस सिलेंडर, धमाके से 18 साल की बेटी की मौत, 90% झुलसी मां


0.443 हेक्टेयर भूमि राजस्व की निकली

News

राजस्व विभाग के दल ने संबंधित भूमि का सीमांकन किया तो पूरी भूमि राजस्व विभाग की निकली सीमांकन के बाद पटवारी कैलाश बुंदेला ने बताया कि जिस स्थान पर कैंटीन निर्माण चल रहा है । वह और उसके आसपास की सारी जमीन राजस्व विभाग की है। कैंटीन के दोनों भवन सर्वे नंबर 273 में निर्माणाधीन है। आसपास की जमीन सर्वे नंबर 149, 274 और 275 है जो राजस्व के वर्तमान रिकॉर्ड में दर्ज है। उन्होंने मौके पर पंचनामा बनाकर उपस्थित लोगों से हस्ताक्षर लिए मौके पर पुरातत्व विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों को बुलाया पर कोई भी मौके पर नहीं आया।

तहसीलदार सुरेश नागर ने बताया कि हमने मौके पर काम बंद करवा दिया है। संबंधित के खिलाफ राजस्व संहिता के उल्लंघन और अवैध अतिक्रमण को लेकर नोटिस जारी कर दिया है। सीएमओ मयूरी वर्मा ने बताया कि नोटिस देने के लिए उपयंत्री को निर्देशित कर दिया है। पुरातत्व विभाग द्वारा भवन अनुज्ञा के साथ.साथ और भी अनुमति संबंधित नियम तोड़े नोटिस दिए जाएंगे और नियमानुसार कार्रवाई होगी।

Hindi News/ Dhar / इंपेक्ट : तवेली महल के पास पुरातत्व विभाग बनवा रहा था कैंटीन, जमीन निकली राजस्व की, नोटिस जारी

ट्रेंडिंग वीडियो