scriptWeather Alert : मौसम विभाग ने अब जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत | Weather Alert: Heavy rain in next 24 hours in Dhamtari, IMD alert | Patrika News
धमतरी

Weather Alert : मौसम विभाग ने अब जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत

Weather Update: मानसून की पहली बारिश से धमतरी शहर पानी से तरबतर हो गया है। पिछले २४ घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश से शहर के करीब दर्जन भर निचली बस्तियों में पानी भर गया है।

धमतरीJun 26, 2023 / 06:24 pm

चंदू निर्मलकर

weather_alert_aaj_1.jpg

Rainy Weather in Rajasthan

धमतरी. मानसून( monsoon rain) की पहली बारिश( CG rain ) से धमतरी शहर पानी से तरबतर हो गया है। पिछले २४ ( CG Rain in 24 hours) घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश( heavy rain in CG) से शहर के करीब दर्जन भर निचली बस्तियों में पानी भर गया है। बारिश की पानी की निकासी नहीं होने से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी रामपुर वार्ड के लोगों को हो रही है।
नेशनल हाइवे भी बारिश के पानी से जलमग्न रहा। उधर मौसम विभाग ने धमतरी( Dhamtari rain) के अलावा ७ अन्य जिले के लिए अतिबारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। उल्लेखनीय है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते इन मौसम( IMD) में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। पिछले चार दिनों से आसमान में काले-काले बादल छा रहे थे। इस बीच रविवार को अलसुबह मौसम ने अचानक अंगड़ाई ली और बूंदाबांदी शुरू हो गई। दोपहर करीब १२ बजे झमाझम बारिश होने लगी। कुछ देर बाद आसमान साफ हो गया। इसके बाद देर शाम को पुन: बूंदाबांदी शुरू हो गई।
देर शाम को मौसम( Weather Forecast) में फिर से परिवर्तन हुआ और बारिश शुरू हो गई, जो पिछले २४ घंटे से अनवरत जारी है। झमाझम बारिश के चलते शहर के करीब दर्जन भर वार्डों में पानी भर गया। यही नहीं निचली बस्तियों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम सेहराडबरी में रेलवे क्रासिंक के आसपास रहने वाले लोगों को भी भारी बारिश से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण नंदकिशोर साहू, हेमशंकर साहू, प्रेमलाल ने बताया कि देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश से उनके घर के सामने पानी भर गया है।
घर के आंगन समेत सब्जी बाड़ी में भी पानी भरा हुआ है। इससे सब्जी के फसलों को नुकसान हुआ है। इसी तरह हटकेशर वार्ड के ठाकुरदेव गली में भी बारिश के पानी की सही ढंग से निकासी नहीं होने से करीब तीन इंच तक पानी भरा हुआ है। इसके अलावा शहर के आमापारा, रिसाईपारा, बनियापारा, रामपुर, साल्हेवार पारा समेत करीब दर्जन भर वार्डों में पानी भरा रहा। हालांकि बारिश कम होने के साथ ही बारिश के पानी की निकासी हो गई। उधर देर सबेर ही सही मानसून के सक्रिय होने से दिन और रात के तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज किया गया है।
सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान २५ डिग्री सेंटीग्रेट रहा। वहीं रात का न्यूनतम तापमान २३ डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया। इस तरह दिन और रात के तापमान में करीब १५ डिग्री सेंटीग्रेट का अंतर आया है। दिनभर दक्षिण की ओर से २९ किमी प्रति घंटा की रफ्तार हवाएं बही। इससे मौसम ठंडा हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने तगड़ सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ के चलते छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के अलावा सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर समेत आसपास के जिले में गरज चमक के साथ ही मूसलाधार बारिश हो रही है।
कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ही आलावृष्टि होने की संभावना भी जताई गई है। दो दिन और हो सकती है बारिश मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून सक्रिय होने के चलते २६ से लेकर २८ जून तक राज्य के विभिन्न जिले को चिन्हांंकित कर रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अगले ४८ घंटे के भीतर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अतिबारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने भी संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी मुस्तैद रहने के लिए कहा है।
किसानों के खिले चेहरे


उधर मानसूनी बारिश किसानों के वरदान साबित हो रहा है। क्षेत्र में हो रही झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। किसान सुदर्शन ठाकुर, रामनारायण साहू, केवल साहू ने बताया कि बारिश के बिना किसीन चाहकर भी बोनी का काम शुरू नहीं कर पा रहे थे। खुर्रा बोनी करने वाले किसानों को बीज खराब होने का डर सता रहा है। हालांकि झमाझम बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। जिले में बारिश एक नजर में धमतरी जिले में अब तक ७०.२ मिमी बारिश हो चुकी है। पिछले २४ घंटे में जिले में २७.६ मिमी बारिश दर्ज किया गया है। इसमें सर्वाधिक बारिश कुरुद में ४९.७ मिमी बारिश हुई है। जबकि सबसे कम नगरी में ९.५ मिमी बारिश हुई है। इसी तरह धमतरी में २७.७ मिमी, मगरलोड में ३२.३ मिमी, बेलरगांव में १०.३ मिमी, भखारा में ४३.७ मिमी और कुकरेल में २० मिमी बारिश दर्ज किया गया है।

Hindi News / Dhamtari / Weather Alert : मौसम विभाग ने अब जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत

ट्रेंडिंग वीडियो