scriptघर पर कराया प्रसव, मरी बच्ची जनी और अस्पताल पहुंचते ही मां ने भी तोड़ा दम | Delivery done at home, death of mother and child | Patrika News
देहरादून

घर पर कराया प्रसव, मरी बच्ची जनी और अस्पताल पहुंचते ही मां ने भी तोड़ा दम

घर पर प्रसव कराना एक परिवार को भारी पड़ गया। जन्म लेने से पहली ही बच्ची की मौत हो चुकी थी। अस्पताल पहुंचने पर मां ने भी दम तोड़ दिया।

देहरादूनOct 20, 2023 / 08:38 am

Naveen Bhatt

sth.jpg

एसटीएच हल्द्वानी

कुछ दिन पूर्व यूपी के मवई बहेड़ी निवासी मो. इमराज 24 वर्षीय पत्नी साजिया परवीन को हल्द्वानी के काठगोदाम में अपने रिश्तेदार के यहां लेकर आया था। साजिया नौ माह की गर्भवती थी। बुधवार देर रात सजिया को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई। उसे अस्पताल ले जाने के बजाय उसका घर पर ही प्रसव करा दिया गया। साजिया ने मरी हुई बच्ची को जन्म दिया। हालत बिगड़ने पर गुरुवार को साजिया को सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
पोस्टमार्टम को लेकर हंगामा
अस्पताल से जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को कब्जे में ले लिया था। पोस्टमार्टम की जानकारी मिलते ही परिजन भड़क गए। इस दौरान पोस्टमार्टम हाउस में जमकर हंगामा हुआ। हालांकि पोस्टमार्टम के बाद ही शव परिजनों को सौंपा गया।
पहाड़ में भी सामने आ चुके हैं कई मामले
पहाड़ में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में घर पर प्रसव के कई मामले सामने आ चुके हैं। दरअसल, पहाड़ में सड़क और स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव रहता है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पताल पहुंचाना यहां बड़ी चुनौती रहती है। कई बार गर्भवती महिलाओं को जान भी गंवानी पड़ी है।

Hindi News / Dehradun / घर पर कराया प्रसव, मरी बच्ची जनी और अस्पताल पहुंचते ही मां ने भी तोड़ा दम

ट्रेंडिंग वीडियो