scriptDausa News : फ्री में मिलने वाले धनिए ने लगाई आग, प्याज, टमाटर और लहसुन की कीमत आपके होश उड़ा देगी | vegetable price hike in dausa rajasthan know today's rate of onion tomatoes and garlic | Patrika News
दौसा

Dausa News : फ्री में मिलने वाले धनिए ने लगाई आग, प्याज, टमाटर और लहसुन की कीमत आपके होश उड़ा देगी

श्राद्ध पक्ष के बावजूद आमजन की जरुरत की सब्जियों के महंगे दामों के चलते घरों का बजट गड़बड़ा गया है। तड़का लगाने के लिए प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक आदि की कीमतों ने भी आसमान छू लिया है।

दौसाSep 26, 2024 / 09:32 am

Santosh Trivedi

vegetable price hike in dausa rajasthan know today's rate of onion tomatoes and garlic
दौसा. श्राद्ध पक्ष के बावजूद आमजन की जरुरत की सब्जियों के महंगे दामों के चलते घरों का बजट गड़बड़ा गया है। तड़का लगाने के लिए प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक आदि की कीमतों ने भी आसमान छू लिया है।
जिलेभर सहित देश के कई राज्यों में हुई अतिवृष्टि के चलते सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा है। राजस्थान के कई जिलों में भी सब्जियों की फसल को 50 फीसदी तक नुकसान हुआ है। बाहर से भी सब्जियों की आवक कम होने से दाम दो से तीन गुने स्तर पर पहुंच गए हैं। खासकर तड़के के लिए उपयोग होने वाला लहसुन और प्याज के भाव में उछाल आया देखने को मिल रहा है। लहसुन का भाव 400 रुपए प्रतिकिलो तो प्याज का भाव भी 60 से 80 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गया।

आवक कम होने से बढ़े दाम

सब्जी विक्रेता सोनू, भगवान सहाय व रामकिशन सैनी ने बताया कि अति बारिश होने के कारण सब्जियों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। हरी सब्जियां तो लगभग नष्ट ही हो गई है। आसपास के क्षेत्रों में पालक, मिर्ची, धनियां, लोकी, तोरई, आलू और कद्दू की फसल की जाती है, जो चौपट हो गई है। बाहरी क्षेत्रों से सब्जी मंडी में सब्जियों की आवक कम होने और लोकल क्षेत्रों में होने वाली सब्जियों की पैदावर नष्ट होने से सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे हैं। दीपावली से पहले हालत सामान्य होने की उम्मीद है। (ग्रामीण)

सब्जियों के दाम

धनिया 300-400 प्रति किलो

लहसुन 400 रुपए प्रति किलो

गोभी 80-100 रुपए प्रति किलो

पालक 100 प्रति रुपए प्रति किलो

तोरई 60 प्रति रुपए प्रति किलो

लौकी 30-40 रुपए प्रति किलो
टमाटर 50-80 रुपए प्रति किलो

प्याज 60-70 रुपए प्रति किलो

बैंगन 30-40 रुपए प्रति किलो

आलू 40 रुपए प्रति किलो

भिण्डी 40-50 रुपए प्रति किलो

कद्दू 30-40 रुपए प्रति किलो
अदरक (पुरानी) 200 रुपए प्रति किलो

अदरक (नई) 100 रुपए प्रति किलो

हरी मिर्च 60-80 रुपए प्रति किलो

खीरा 40 रुपए प्रति किलो

पत्ता गोभी 50 रुपए प्रति किलो

परमल 30-40 रुपए प्रति किलो
अरबी 60 रुपए प्रति किलो

करेला 60 रुपए प्रति किलो

नींबू 100-120 रुपए प्रति किलो

टिंडा 60-70 रुपए प्रति किलो

काचरी 20 रुपए प्रति किलो

ग्वार फली 100 रुपए प्रति किलो
यह भी पढ़ें : सब समय-समय की बात है…सब्जी के साथ फ्री में मिलने वाला हरा धनिया अब खेतों से ही होने लगा चोरी

महिलाओं को चिंता, कैसे चलेगा घर

सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। पहले ही हर सामान की कीमतें बढ़ रही हैं। अब सब्जियों के दाम भी दम निकाल रहे हैं। महंगाई में कैसे घर चलेगा, समझ नहीं आ रहा है। – उमा सोनी, गृहिणी
हरी सब्जियां तो अब खरीदना नामुमकिन हो गया है। मण्डी में सब्जी के साथ फ्री मिलने वाले धनिया के भाव 400 रुपए किलो सुनकर हतप्रभ रह गई। मंडी में दस रुपए का धनिया तक नहीं मिल रहा।- रामदुलारी छीपा, गृहिणी

फ्री में मिलने वाला धनिया भी 400 रुपए किलो

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाने वाली हरी सब्जी सामान्य नागरिक की पहुंच से दूर होने लगी है। सब्जियों के साथ फ्री मिलने वाले हरे धनिया का भाव 300 से 400 रुपए प्रतिकिलो तक है। पालक भी 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है। सब्जियां महंगी होने के कारण रसोई का भी बजट गड़बड़ाने लगा है। आसमान छू रहे भाव ने खरीदारों के पसीने छुडा दिए हैं। पिछले दो सप्ताह में सब्जियों के भाव में दो गुना तक उछाल आया है। इन दिनों आलू 40 रुपए किलो बिक रहा है। टमाटर भी 50 से 60 रुपए प्रतिकिलो के भाव से बिक रहा है। जबकि 15 दिन पहले 25 से 30 रुपए प्रतिकिलो टमाटर की बिक्री बनी हुई थी।

Hindi News / Dausa / Dausa News : फ्री में मिलने वाले धनिए ने लगाई आग, प्याज, टमाटर और लहसुन की कीमत आपके होश उड़ा देगी

ट्रेंडिंग वीडियो