scriptRajasthan Election: भाजपा से बगावत कर जीतने वाले को कांग्रेस से मिला टिकट, पायलट के खास को भी मौका | Rajasthan Congress candidates Second list out, parsadi lal meena, murari lal meena named | Patrika News
दौसा

Rajasthan Election: भाजपा से बगावत कर जीतने वाले को कांग्रेस से मिला टिकट, पायलट के खास को भी मौका

Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों की दूसरी सूची में दौसा से मुरारीलाल मीना व लालसोट से परसादीलाल मीना को टिकट दिया गया है।

दौसाOct 23, 2023 / 11:51 am

Santosh Trivedi

राजस्थान विधानसभा चुनाव

Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों की दूसरी सूची में दौसा से मुरारीलाल मीना व लालसोट से परसादीलाल मीना को टिकट दिया गया है। दोनों कांग्रेस के पुराने चेहरे तथा वर्तमान में विधायक भी हैं, लेकिन महुवा में गत बार भाजपा से बगावत कर निर्दलीय जीतने वाले ओमप्रकाश हुड़ला को इस बार कांग्रेस ने टिकट देकर बड़ा दाव खेला है। हालांकि इसके संकेत मुख्यमंत्री ने दो दिन पूर्व दे दिए थे।

महुवा सामान्य विधानसभा सीट पर लगातार तीसरी बार ओमप्रकाश हुड़ला चुनाव मैदान में हैं, लेकिन इस बार दल अलग है। पहली बार हुड़ला ने भाजपा से चुनाव लड़ा था तथा राजपा की गोलमा देवी को हराकर जीत दर्ज की थी। दूसरी बार भाजपा से टिकट नहीं मिला तो हुड़ला ने निर्दलीय ताल ठोक दी और भाजपा के राजेन्द्र मीना को हराकर फिर जीत गए। इस बार अब कांग्रेस से ओमप्रकाश हुड़ला मैदान में आए हैं।

वहीं भाजपा ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। इस सीट पर कांग्रेस लगातार चार चुनाव हार चुकी है। स्थानीय कई नेता टिकट मांग रहे थे, लेकिन कांग्रेस ने निर्दलीय विधायक को अपने पाले में लेकर इस बार जीत हासिल करने के लिए दाव चला है। हालांकि कांग्रेस के सामने अब स्थानीय कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं को हुड़ला के साथ काम करने के लिए तैयार करने की चुनौती रहेगी।

लालसोट विधानसभा क्षेत्र से परसादीलाल मीना लगातार नवीं बार विधायक का चुनाव लड़ेंगे। वे पांच बार कांग्रेस व एक बार निर्दलीय चुनाव जीते चुके हैं तथा दो बार हार मिली है। वर्ष 1985 में परसादी ने जनता पार्टी के हरसहाय मीना, 1990 में जनता दल के मीठालाल मीना को, 1993 में भाजपा के रामकिशोर मीना, 1998 मेें भाजपा के कैलाश मीना को हराकर लगातार चार चुनाव जीते।

वर्ष 2003 में भाजपा के युवा चेहरे वीरेन्द्र मीना ने उन्हें मात दी। वर्ष 2008 में जब कांग्रेस ने उनका टिकट काट दिया तो उन्होंने निर्दलीय ताल ठोकी तथा समाजवादी पार्टी के बाबूलाल धानका को चुनाव हराकर विधानसभा में पहुंच गए। वर्ष 2013 में परसादीलाल को कांग्रेस से टिकट मिला, लेकिन राजपा के डॉ. किरोड़ीलाल मीना से मात्र 491 मताें से हार का सामना करना पड़ा। 2018 में भाजपा के रामबिलास मीना को हराकर विधायक बने थे। इस बार भी रामबिलास ही प्रतिद्वंदी हैं।

दौसा सामान्य विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने एक बार फिर एसटी वर्ग से सचिन पायलट के करीबी मुरारीलाल मीना को मौका दिया है। 2018 में उन्होंने भाजपा के शंकरलाल शर्मा को हराकर जीत दर्ज की थी। हालांकि 2013 में कांग्रेस के टिकट पर वे मात खा चुके थे। इससे पूर्व बांदीकुई से 2003 तथा 2008 में दौसा से बसपा के टिकट पर विधायक का चुनाव जीते थे। दौसा से जीतने के बाद वे कांग्रेस में शामिल हुए तथा 2008-2013 के कार्यकाल में राज्यमंत्री रहे।

वर्तमान सरकार में भी कृषि विपणन राज्यमंत्री हैं। टिकट की घोषणा होने के साथ ही मीना के खान भांकरी रोड स्थित आवास पर समर्थकों का जमावड़ा लग गया। माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दी गई। वहीं दौसा सीट से फिलहाल भाजपा ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan Election: भाजपा से बगावत कर जीतने वाले को कांग्रेस से मिला टिकट, पायलट के खास को भी मौका

ट्रेंडिंग वीडियो