scriptMorel Dam: एशिया के सबसे बड़े कच्चे डेम में नहाने उतरा युवक बहा, इकलौते बेटे का शव देखते ही फफक पड़ा पिता, आप रहें सावधान | A young man who went to take bath in Asia's largest Kachha Dam was washed away, the father burst into tears on seeing the dead body of his only son, you should be careful | Patrika News
दौसा

Morel Dam: एशिया के सबसे बड़े कच्चे डेम में नहाने उतरा युवक बहा, इकलौते बेटे का शव देखते ही फफक पड़ा पिता, आप रहें सावधान

Morel Dam: मोरेल बांध की वेस्ट वेयर पर रिंकू मीना नहाने के लिए बाइक से पहुंचा था, जो कि मौके पर ही खड़ी मिली। इसके अलावा वेस्ट वेयर के बीच बनी एक दीवार पर उसकी चप्पल व कपड़े भी मिले। घटना की जानकारी मिलते ही रिंकू मीना के परिजन भी रोते बिलखते हुए पहुंचे।

दौसाSep 12, 2024 / 02:39 pm

Santosh Trivedi

Morel Dam

मोरेल बांध की चादर में नहाने के लिए उतरता युवक

Morel Dam राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट के सबसे बड़े एवं एशिया के सबसे बड़े कच्चे डेम मोरेल बांध पर चल रही चादर पर बह रहे पानी में नहाने के लिए उतरा एक युवक बह गया। पुलिस व प्रशासन की चेतावनी के बाद भी युवक ने पानी के तेज बहाव के बीच चादर पर लोहे के एंगल से बनी सीढ़ियों के सहारे नीचे उतर नहाने का प्रयास किया, जो कि उसकी जान पर भारी पड़ गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन में हड़कंप मच गया।
आनन-फानन में अधिकारियों ने मौके पर पहुंच घटना का जायजा लेने के बाद सिविल डिंफेस व एसडीआरएफ टीम की मदद से रेसक्यू अभियान चलाया। अंधेरा होने तक युवक नहीं मिला। इसके बाद गुरुवार सुबह युवक रिंकू मीना का शव पानी के निचले भाग में एक कोने में मिला। युवक की मौत की जानकारी मिलते ही युवक के परिवार में कोहराम मच गया। इकलौते बेटे का शव देखते ही पिता फफक पड़ा ।

नहाने के लिए सीढ़ियों से नीचे उतरा

घटना की जानकारी देते हुए लालसोट तहसीलदार अमितेश कुमार मीना ने बताया कि बुधवार सुबह 10.30 बजे बगड़ी गांव की राखला ढाणी निवासी युवक रिंकू पुत्र कमलेश मीना उम्र 27 वर्ष मोरेल बांध पर चल रही चादर पर नहाने के लिए पहुंचा था, यह युवक नहाने के लिए सीढ़ियों से नीचे उतर गया, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण कुछ ही देर में पानी में बह गया और उसका पता नही चला।
कुछ देर बाद ही लालसोट उपखण्ड अधिकारी नरेन्द्र कुमार मीना एवं मंडावरी थानाधिकारी सुनील टांक भी पुलिस जाप्त के साथ मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। इस बीच कुछ ही ही देर में दर्जनों की भीड़ भी जमा होना शुरू हो गई, जिसे पुलिस कर्मियों से दूर किया। घटना की जानकारी मिलने पर सहायक अभियन्ता चेतराम मीना, जिप सदस्य रामप्रसाद बगड़ी, बगड़ी सरपंच प्रतिनिधि रामसहाय मीना, सूरतपुरा सरपंच कांजी मीना, नमो सुन्दरपुर एवं नाहरसिंह मंडावरी समेत कई जने भी मोरेल बांध पर पहुंचे।

ड्रोन से ढूंढ़ने का प्रयास

वेस्ट वेयर पर पानी के तेज बहाव में बहे युवक रिंकू मीना को ढूढंने के लिए प्रशासन ने ड्रोन का भी सहारा लिया। पानी बहाव के क्षेत्र में करीब दो घंटे तक ड्रोन की मदद से उसको ढूंढ़ने का प्रयास किया, लेकिन काफी देर मशक्कत के बाद भी सफलता नहीं मिल सकी।

एसडीआरएफ ने चलाया सर्च अभियान

जिला मुख्यालय से एसडीआरएफ की टीम भी करीब एक बजे मोरेल बांध पर पहुंची। टीम ने चादर से बहाव क्षेत्र में करीब एक किमी दूर से नाव के सहारे अभियान चलाया। इस दौरान कई बार एसडीआरएफ की टीम ने नाव में बैठ कर चादर पर गिर रहे पानी के पास पहुंचकर युवक को ढूढंने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें भी सफलता नहीं मिली। बाद में कुछ स्थानीय ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे पानी में उतर रिंकू मीना को ढूंढ़ने का प्रयास किया, लेकिन इसी दौरान एक युवक पिंटू मीना के हाथ से रस्सी छूट गई, लेकिन पिंटू पानी के बीच से तैर कर सुरक्षित बाहर आ गया।

3-4 साल पहले हुई थी शादी

मोरेल बांध की वेस्ट वेयर पर रिंकू मीना नहाने के लिए बाइक से पहुंचा था, जो कि मौके पर ही खड़ी मिली। इसके अलावा वेस्ट वेयर के बीच बनी एक दीवार पर उसकी चप्पल व कपड़े भी मिले। घटना की जानकारी मिलते ही रिंकू मीना के परिजन भी रोते बिलखते हुए पहुंचे। वेस्ट वेयर के पास खड़े रिकू मीना के पिता कमलेश मीना पानी के तेज बहाव को देखकर बिलख पड़े। इस दौरान उन्होंने बताया कि रिंकू उनका इकलौता पुत्र है। करीब 3-4 साल पहले उसकी शादी हुई थी। वह करीब तीन माह पहले एक बच्ची का पिता भी बना है। रिंकू ही उनकी बुढ़ापे की लाठी का एकमात्र सहारा है। इस दौरान कुछ दूरी पर बैठी परिवार की महिलाएं भी बिलखती रही।

विधायक रामबिलास मीना भी पहुंचे मोरेल बांध

घटना की जानकारी मिलने पर विधायक रामबिलास मीना भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने एसडीएम व तहसीलदार से रेसक्यू अभियान के बारे में जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिए। विधायक ने वेस्ट वेयर पर पुलिस जाप्ता की नियमित तैनाती व आमजन को भी पानी के तेज बहाव से दूर रहने के निर्देश दिए। इस दौरान भाजपा नेता सतपाल मीना, रामसिंह मीना एवं दीपक कांकरियां भी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

20 साल बाद कालाखोह बांध भरा, 25 गांवों के लोगों के चेहरे पर छाई खुशी

चेतावनी बोर्ड भी बेअसर

मोरेल बांध पर गत माह 14 अगस्त को चादर चलने के बाद से ही प्रशासन ने किसी भी संभावित घटना को रोकने के लिए मौके पर पुलिस जाप्ता को तैनात किया था और मौके पर चेतावनी बोर्ड भी लगाया था। काफी दिनों तक यहां तैनात पुलिस जाप्ते ने सख्ती दिखाते हुए लोगों को पानी से दूर भी रखा, लेकिन पुलिस द्वारा अन्य कार्य में व्यस्त रहने का लाभ उठाकर कुछ युवा यहां मौका पाकर मौज मस्ती व मोबाइल पर रील बनाने के लिए पहुंच जाते हैं।

Hindi News/ Dausa / Morel Dam: एशिया के सबसे बड़े कच्चे डेम में नहाने उतरा युवक बहा, इकलौते बेटे का शव देखते ही फफक पड़ा पिता, आप रहें सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो