scriptमलेरिया के लिए सरकार चला रही खास अभियान, घर-घर जाकर कर रही इलाज | The ninth phase of malaria-free Chhattisgarh | Patrika News
दंतेवाड़ा

मलेरिया के लिए सरकार चला रही खास अभियान, घर-घर जाकर कर रही इलाज

Health Report : मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का नौवां चरण 28 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलाया जाएगा।

दंतेवाड़ाNov 27, 2023 / 08:41 am

Kanakdurga jha

मलेरिया के लिए सरकार चला रही खास अभियान

मलेरिया के लिए सरकार चला रही खास अभियान

गीदम। Health Report : मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का नौवां चरण 28 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलाया जाएगा। जिसके संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों की बैठक खंड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में रखी गई। इस दौरान बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गीदम ब्लॉक के सभी ग्राम पंचायतों व इलाकों में घर-घर पहुंचकर सभी लोगों की मलेरिया की जांच करेगी। पॉजिटिव पाए गए लोगों को दवाई खिलाकर मलेरिया का इलाज शुरू किया जायेगा तथा दवाई खिलाने के बाद दवा कर रेंपर वापस करेंगे।
यह भी पढ़ें

CG Election result 2023 : 3 दिसम्बर का बेसब्री से इंतजार.. अधिकारी – कर्मचारियों की लगी ड्यूटी, इतने राउंड में होगी काउंटिंग



गौरतलब है कि मलेरिया के मामलों को निम्नतम स्तर तक ले जाकर पूर्ण मलेरिया मुक्त राज्य के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश में लगातार यह अभियान चलाया जा रहा है। खण्ड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गीदम डॉ गौतम कुमार ने बताया कि मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के तहत मलेरिया की जांच और इलाज के साथ ही इससे बचाव के लिए जन-जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी चलाई जाएंगी। इस दौरान लोगों को रोज मच्छरदानी के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। घर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने और मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय भी बताए।
यह भी पढ़ें

Naxal Terror : पुलिस को मिली बड़ी सफलता.. 3 वाहनों में आगजनी करने वाले गिरफ्तार, वाहन चालकों से भी की थी मारपीट



मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के तहत गीदम ब्लॉक में 58 टीमों का गठन किया गया है इन टीमों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साथ मितानिनों को रखा गया है और प्रत्येक घर में जाकर सभी लोगों की मलेरिया की जांच आरडी किट के माध्यम से की जा रही है और पॉजिटिव पाए जाने पर उनका स्लाइड बनाया जायेगा। उसके बाद भी पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें उचित दवाई दी जाएगी। दवाई खिलाने के बाद पुन: स्लाइड बना कर उनकी जांच की जाएगी। इस दौरान खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ गौतम कुमार, बीपीएम जेम्स वेक, बी ई टी ओ, समस्त सेक्टर सुपरवाइजर, एलएचवी, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, सीएचओ एवं विभाग के अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

Hindi News/ Dantewada / मलेरिया के लिए सरकार चला रही खास अभियान, घर-घर जाकर कर रही इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो