scriptCG Tourism : उत्तराखंड की वादियां छत्तीसगढ़ में… मलांगीर ने चित्रकोट और कांगेर घाटी को पिछे छोड़ा, तस्वीरों में देंखें खूबसूरती | CG Tourism : Malangir left Chitrakot,Kanger valley, beauty in pictures | Patrika News
दंतेवाड़ा

CG Tourism : उत्तराखंड की वादियां छत्तीसगढ़ में… मलांगीर ने चित्रकोट और कांगेर घाटी को पिछे छोड़ा, तस्वीरों में देंखें खूबसूरती

Chhattisgarh Tourism : माओवादियों की गतिविधि कम होते ही किरंदुल से करीब 15 किमी दूर स्थित मलांगीर जलप्रपात की रौनक बढ़ने लगी है।

दंतेवाड़ाJan 15, 2024 / 05:06 pm

Kanakdurga jha

malangir.jpg
CG Tourism : माओवादियों की गतिविधि कम होते ही किरंदुल से करीब 15 किमी दूर स्थित मलांगीर जलप्रपात की रौनक बढ़ने लगी है। (cg tourism) नववर्ष मनाने के लिए यहां सैकड़ों की संख्या में सैलानी पहुंचे थे। यह सिलसिला लगातार चलता आ रहा है। जनवरी के पहले पखवाड़े यहां रोजाना सौ से ज्यदा सैलानी पहुंचकर पिकनिक मना रहे हैं।
इस जलप्रपात को देखने के लिए दंतेवाड़ा कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी भी रविवार को पहुंचे थे। उन्होंने इस स्थल पर पर्यटन को बढ़ावा देने रूट चार्ट बनाने की बात कही। (chhattisgarh tourism) इसकी वजह से मलांगीर जलप्रपात में टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा इस इलाके में रहने वाले आदिवासियों को रोजगार भी मिलेगा।
Dantewada Tourism : आपको बतादे की दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर किरंदुल नगर यहां से 9 किलोमीटर की दूरी पर बैलाडीला की खूबसूरत वादियों के बीच पहाड़ियों के ऊंचाई से गिरता हुआ मलांगीर जलप्रपात है। (malangir waterfall) यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां पहुंच वाले युवा अपने परिवार के साथ ऊँचाई से गिरते जलप्रपात के पानी में नहाते हुए रील बनाते एंजॉय करते नज़र आ रहे है। (chhattisgarh tourism) चोरों और घने जंगल पहाड़ियों से घिरा यहां जलप्रपात हिरोली ग्राम पंचायत के अंदर आता है।
यह भी पढ़ें

बस्तर में खेती करने का अनोखा तरीका, रखवाली करने पालते है बाज… लपकने में माहिर



पर्यटकों ने कहा

उत्तराखंड के हरिद्वार से यह जलप्रपात घूमने परिवार के साथ पहुचे 8 वर्ष के ऋद्धिश ने बोला कि जंगल के बीच यह खूबसूरत झरना है । (cg tourism) हम लोग खूब नहाए ओर एन्जॉय किए। हमारे यहां भी खूबसूरत जगह है पर यहां की बात ही कुछ और है यही जंगल मे खाना बना कर खाये बहुत अच्छा लगा पिकनिक मनाने में। नोएडा से जलप्रपात घूमने अपने परिवार के साथ आई नियति श्रीवास्तव ने कहा वाकई में बस्तर बहुत खूबसूरत है । हम लोग सिर्फ नक्सल नाम से इस क्षेत्र को जानते थे यहां आने के बाद लग रहा है हम जन्नत में आ गए हैं।

यह भी पढ़ें

भगवान के घर में चोरी… ताला तोडक़र मंदिर से किमती चीजों की लुट, तीन आरोपी गिरफ्तार



पर्यटन को बढ़ावा देने करेंगे काम मलांगीर जलप्रपात में जल्द बहेतर कार्य किया जाएगा जिससे यहां पर्यटन को बढ़ावा मिल सके हमने रूट मैप तैयार किया है। (chhattisgarh tourism) इसके अनुसार किरंदुल से जलप्रपात तक सड़क बनानी होगी। जलप्रपात में नीचे तक उतारने के लिए पहाडी में सीढ़ी और साथ मे ग्रिल लगाया जाएगा।
– मंयक चतुर्वेदी, कलेक्टर

Hindi News/ Dantewada / CG Tourism : उत्तराखंड की वादियां छत्तीसगढ़ में… मलांगीर ने चित्रकोट और कांगेर घाटी को पिछे छोड़ा, तस्वीरों में देंखें खूबसूरती

ट्रेंडिंग वीडियो