scriptCG School News: एक शिक्षक शराब के नशे में तो कई नदारद रहे.. बीईओ ने दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों का किया औचक निरीक्षण | CG School News: Teacher drunk in School | Patrika News
दंतेवाड़ा

CG School News: एक शिक्षक शराब के नशे में तो कई नदारद रहे.. बीईओ ने दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों का किया औचक निरीक्षण

CG School News: बीईओ ने स्कूल पहुंचकर कक्षाओं का निरीक्षण कर छात्रों से बातचीत कर शिक्षण कार्य की प्रगति का अवलोकन किया। इस दौरान स्कूलों में शिक्षक शराब के नशे में तो कई नदारद मिले।

दंतेवाड़ाSep 22, 2024 / 02:36 pm

Laxmi Vishwakarma

CG School News
CG School News: खंड शिक्षा अधिकारी सदे सिंह कोमरे ने शुक्रवार को दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने शिक्षकों से विद्यालय में पठन-पाठन की स्थिति और अन्य व्यवस्थाओं को जाँचा और उनमें सुधार लाने के निर्देश दिए। शिक्षण कार्य सुचारू रूप से चले इसके लिए बीईओ द्वारा विद्यालयों का निरन्तर निरीक्षण किया जा रहा है। शुक्रवार को वनांचल क्षेत्र तरांदुल के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया।

CG School News: शराब के नशे में पाया गया शिक्षक

इस दौरान प्राथमिक शाला धनेली में एक शिक्षक शराब के नशे में पाया गया। जिस पर जनभागीदारी समिति एवं सरपंच, पंच की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर आवश्यक कार्यवाही हेतु उच्च अधिकारी को भेजा गया। श्री कोमरे ने स्कूल पहुंचकर कक्षाओं का निरीक्षण कर छात्रों से बातचीत कर शिक्षण कार्य की प्रगति का अवलोकन किया। CG School News निरीक्षण के दौरान उन्होंने शिक्षकों से छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए कहा कि जो बच्चे विद्यालय नहीं आते हैं उसके घर जाकर अभिभावकों को प्रेरित करें।

शिक्षकों पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश जारी

विद्यालय में उपस्थिति बढ़ाने के लिए शिक्षकों को बच्चों तथा अभिभावकों से संपर्क रखना जरूरी है। निरीक्षण के दौरान किचन पेयजल और शौचालय व साफ़-सफ़ाई का जायजा लिया। CG School News खंड शिक्षा अधिकारी भानुप्रतापपुर ने उ. मा. विद्यालय तरांदुल में 9.45 बजे स्कूल में प्रार्थना सभा में पहुंच शिक्षकों एवं बच्चों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। अनुपस्थित शिक्षकों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए स्पष्टीकरण जारी करने निर्देशित किया। शाला पंजी के पूर्ण नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त किया गया।
यह भी पढ़ें

CG School Admission 2024: ड्रॉपआउट बच्चों पर RTI की नजर, निजी स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई

मरम्मत कार्यों का निरीक्षण

संस्था प्रमुखों को शिक्षक दैनंदिनी, माध्यन्ह भोजन पंजी के निर्धारित प्रारूप में जानकारी पूर्ण करने, चखना पंजी, उपस्थिति पंजी पाठकान, बालकान प्रतिदिन संधारित करने निर्देशित किया। CG School News निरीक्षण के दौरान स्कूल जतन योजना के तहत प्राथमिक शाला सिलीबहार, मुंगुरटोला, पटेलपारा, खसगांव, धनेली, तरांदुल में मरम्मत कार्यों का निरीक्षण किया। नवोदय चयन परीक्षा की तैयारी के सबन्ध में चर्चा किया गया।

पंचनामा तैयार कर आवश्यक कार्यवाही के लिए दिया गया निर्देश

CG School News: प्राथमिक शाला कठोली में बच्चों की हाजिर जवाबी पर बीईओ के द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई। माध्यमिक शाला धनेली में शिक्षकों को शाला समय पर उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया, एनएमएमएसई चयन परीक्षा तैयारी की समीक्षा की गई। छापेमार कार्यवाही के दौरान प्राथमिक शाला धनेली में एक शिक्षक शराब के नशे में पाया गया जिस पर जनभागीदारी समिति एवं सरपंच, पंच की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिया गया।

Hindi News / Dantewada / CG School News: एक शिक्षक शराब के नशे में तो कई नदारद रहे.. बीईओ ने दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों का किया औचक निरीक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो