scriptपरफ्यूम IED: छूते ही धमाका, जम्मू कश्मीर में पहली बार आतंकी से बरामद हुआ यह खतरनाक हथियार | Perfume IED: Jammu Police Recovered first Time From a Terrorist | Patrika News
क्राइम

परफ्यूम IED: छूते ही धमाका, जम्मू कश्मीर में पहली बार आतंकी से बरामद हुआ यह खतरनाक हथियार

Perfume IED: जम्मू कश्मीर में पुलिस ने पहली बार किसी आतंकी से परफ्यूम आईइडी (Perfume IED) बरामद किया है। परफ्यूम जैसा दिखने वाला यह खतरनाक हथियार कई लोगों की जान ले सकता है। इसे हाथ लगाते ही तेज धमाका होगा, जिसमें आसपास मौजूद लोगों को भारी नुकसान हो सकता है।
 

Feb 02, 2023 / 03:25 pm

Prabhanshu Ranjan

perfume_ied.jpg

Perfume IED: Jammu Police Recovered first Time From a Terrorist

Perfume IED: जम्मू कश्मीर में आतंकी नए-नए साजिशों में शामिल है। सुरक्षाबलों की चौकसी बढ़ने के बाद आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए नए-नए तरकीब अपना रहे हैं। इस बात का खुलासा गुरुवार को तब हुआ जब पुलिस ने राज्य में पहली बार परफ्यूम आईइडी बरामद करने की जानकारी दी। जम्मू कश्मीर डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि 20 जनवरी को जम्मू कश्मीर में नरवाल में दो IED बम प्लांट किए गए थे। जो 21 जनवरी को 20 मिनट के अंतराल पर फटे। इस धमाके में 9 लोग जख्मी हुए थे। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को सीलकर गहन जांच की। जिसमें एक आरिफ नामक एक आतंकी गिरफ्तार हुआ। आरिफ के पास ने सुरक्षाबलों ने परफ्यूम IED बरामद की है। आरिफ पाकिस्तानी में बैठे आतंकी सरगना के इशारे पर जम्मू में फिर से आतंकी गतविधियों को तेज करना चाहता था।


कश्मीर में फिर आतंक फैलाना चाह रहा पाक

गुरुवार को जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने प्रेस कॉफ्रेंस कर नरवाल में हुए धमाके और बरामद परफ्यूम आईईडी के बारे में पूरी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आप जानते है कि आतंकवादी की जननी कहा जाने वाला हमारा पड़ोसी बदनाम है। वह आतंकवाद पैदा करने के लिए अलग-अलग और पालने के लिए बदनाम है। जम्मू में दम तोड़ चुके आतंकवाद को दोबारा जिंदा करने के लिए यह हरकतें पाकिस्तान करवा रहा है।


शिक्षक से आतंकी बने आरिफ के पास मिला परफ्यूम आईईडी


उन्होंने बताया कि जम्मू के नरवाल में 21 जनवरी को दो आईडी ब्लास्ट हुए थे। जम्मू पुलिस ने इस मामले को सुलझा दिया है। उन्होंने इस हमले में शामिल लोगों को भी पकड़ा है। डीजीपी ने बताया कि पुलिस ने आरिफ नाम के आतंकवादी को पकड़ा है जो रियासी का रहने वाला है। आरिफ पहले शिक्षक था, लेकिन पिछले 3 साल से वह लश्कर-ए-तैयबा के संपर्क में था। आरिफ पाकिस्तान में हैंडलर के संपर्क में था। आरिफ के मामा कासिम पाकिस्तान में है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1621057167314014210?ref_src=twsrc%5Etfw

भीड़-भाड़ वाले स्थानों की रेकी कर चुका था गिरफ्तार आतंकी

आरिफ के पास से परफ्यूम आईईडी मिली है, जो परफ्यूम की बोतल की तरह दिखती है और अगर उसे इस्तेमाल किया गया तो वह फट जाती है। गिरफ्तार किए गए आतंकी ने शहर के कई भीड़ भाड़ वाले इलाकों और धार्मिक स्थलों की रेकी की थी। जो आईडी इस मामले में इस्तेमाल हुई वो दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ड्रोन से भेजी गई थी। कटरा बस ब्लास्ट में भी आरिफ ने ही बस में आईईडी आरिफ ने ही लगाई थी।


Perfume IED काफी खतरनाक

जम्मू कश्मीर में पुलिस ने पहली बार किसी आतंकी से Perfume IED बरामद किया है। परफ्यूम बोतल जैसा दिखने वाला यह खतरनाक हथियार कई लोगों की जान ले सकता है। इसके धमाके में गाड़ियों के परखच्चे तक उड़ सकते हैं। इस खतरनाक हथियार को खोलने या फिर इस पर दवाब पड़ने पर यह ब्लास्ट कर जाता है। जिससे जानमाल का भारी नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें – जम्मू के नरवाल इलाके में 2 विस्फोट 6 लोग घायल, सुरक्षाबलों का सर्च आपरेशन जारी

 

Hindi News/ Crime / परफ्यूम IED: छूते ही धमाका, जम्मू कश्मीर में पहली बार आतंकी से बरामद हुआ यह खतरनाक हथियार

ट्रेंडिंग वीडियो