scriptIND vs ZIM: भारत ने रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे को 13 रन से हराया, टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से किया कब्जा | zimvind 3rd odi india won by 13 runs against zimbabwe | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ZIM: भारत ने रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे को 13 रन से हराया, टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से किया कब्जा

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को तीन मैचों की वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। तीनों वनडे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन रहा। तीसरे वनडे में भी शुभमन गिल ने शानदार शतक लगाया। उनकी बदौलत भारत ने बड़ी जीत हासिल की। पढ़िए पूरी मैच रिपोर्ट।

Aug 22, 2022 / 08:55 pm

Joshi Pankaj

zimvind 3rd odi india won by 13 runs against zimbabwe

टीम इंडिया की हुई जीत

IND vs ZIM 3rd ODI: भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीसरा वनडे मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे को 290 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 49.3 ओवर में 276 रन ही बना पाई। इस तरह जिम्बाब्वे को तीसरे वनडे मुकाबले में 13 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने इससे पहले जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे में पांच विकेट और पहले वनडे में 10 विकेट से हराया था। इस बार भी टीम इंडिया के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। शुभमन गिल ने अपने करियर का पहला वनडे शतक लगाया। उन्होंने जबरदस्त 130 रनों की पारी खेली। जिम्बाब्वे के बल्लेबाज और गेंदबाज इस बार भी फ्लॉप रहे। हालांकि सिकंदर रजा ने अकेले ही पूरा मैच अंत में पलट दिया था। उन्होंने भी शानदार शतक जड़ा लेकिन वो जिम्बाब्वे को जीत नहीं दिला पाए। खैर अंत में भारतीय टीम ने सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है। भारत ने जिम्बाब्वे के ऊपर लगातार 15वीं जीत हासिल की है।
भारतीय टीम की शानदार बल्लेबाजी

टीम इंडिया की तरफ से इस बार शुरूआत केएल राहुल और शिखर धवन ने की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े। राहुल इस बार भी लंबी पारी नहीं खेल पाए और 30 ही रन बना सके। इसके बाद शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच अच्छी साझेदारी हुई। धवन ने भी 40 रन बनाए। ईशान किशन के साथ मिलकर इसके बाद गिल ने पारी आगे बढ़ाई। किशन ने 61 गेंदों में 50 रन बनाए।
इसके बाद भारत को किशन और दीपक हुडा के रूप में लगातार दो झटके लगे। एक छोर पर गिल ने अपना शतक पूरा किया। गिल ने 97 गेदों में 130 रन की जबरदस्त पारी खेली। उनके अलावा अंत में संजू सैमसन ने 15 और शार्दुल ठाकुर ने 9 रन बनाए। टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 289 रनों का मजबूत लक्ष्य खड़ा किया। जिम्बाब्वे की तरफ से मैच में ब्रैड इवांस ने तीन, ल्यूक जोंग्वे और विक्टर नयूची को एक-एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें

ZIM के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले 3 बल्लेबाज



जिम्बाब्वे की पारी फिर लड़खड़ा गई, सिकंदर रजा ने जिताया मैच


जिम्बाब्वे की शुरूआत इस बार भी खराब रही। सात रन के स्कोर पर टीम ने अपना पहला विकेट गिरा दिया। इसके बाद सीन विलियम्स ने थोड़े रन बनाए और लगा कि वो लंबी पारी खेलेंगे लेकिन वो 45 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जिम्बाब्वे के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहा। हालांकि एक छोर पर सिकंदर रजा रन बना रहे थे।

भारतीय गेंदबाजों ने इस बार भी सही लाइन लेंथ पर बॉल डालकर जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को परेशान किया। एक समय लगा था कि जिम्बाब्वे हार जाएगी लेकिन सिकंदर रजा ने संभाल लिया। उन्होंने एवंस के साथ जबरदस्त 104 रन की जबरदस्त साझेदारी की। भारतीय गेंदबाजी अंतिम दस ओवरों में बिल्कुल बेकार रही। सिकंदर रजा ने 95 गेंदों में 115 रन बनाए। अंतिम समय में शुभमन गिल ने उनका शानदार कैच लिया। जिम्बाब्वे की पूरी टीम अंत में 276 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की तरफ से दीपक चाहर 2, आवेश खान 3 , कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिए।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ZIM: भारत ने रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे को 13 रन से हराया, टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से किया कब्जा

ट्रेंडिंग वीडियो