scriptरोहित शर्मा, विराट कोहली और जड्डू के बाद अब कौन लेगा इनकी जगह? ये 3 स्टार खिलाड़ी कप्तानी के दावेदार | who replace retired rohit sharma virat kohli ravindra jadeja in t20 team india hardik pandya rishabh pant axar patel | Patrika News
क्रिकेट

रोहित शर्मा, विराट कोहली और जड्डू के बाद अब कौन लेगा इनकी जगह? ये 3 स्टार खिलाड़ी कप्तानी के दावेदार

Rohit Sharma Virat Kohli Ravindra Jadeja Retirement: रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 वर्ल्‍ड कप जीतकर इस फॉर्मेट से संन्यास लेकर युवा पीढ़ी को भविष्य की बागडोर सौंप दी। इनके जाने के बाद अब इनकी जगह कौन लेगा और टीम इंडिया की कमान कौन संभालेगा?

नई दिल्लीJul 01, 2024 / 09:14 am

lokesh verma

Rohit Sharma Virat Kohli Ravindra Jadeja Retirement
Rohit Sharma Virat Kohli Ravindra Jadeja Retirement: एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने जब 2013 में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आईसीसी खिताब जीता था, तब विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा उभरते हुए सितारे थे। इनके कंधों पर टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी थी। शनिवार को इन दिग्गजों ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 जीतकर फिर स्वर्णिम इतिहास रचने के साथ क्रिकेट के इस फॉर्मेट से संन्यास लेकर युवा पीढ़ी को भविष्य की बागडोर सौंप दी। रोहित, विराट और जडेजा के जाने के बाद अब युवा पीढ़ी पर 2026 में खिताब जीतने जिम्‍मेदारी होगी। इनकी जगह कौन लेगा और टीम इंडिया की कमान कौन संभालेगा?

भविष्य के सितारों पर होगी नजर

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ जानते थे कि टी-20 विश्व कप के बाद टीम में कई बदलाव होंगे। इसके लिए उन्होंने दो साल पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने शुभमन गिल, रिंकू सिंह, यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड जैसे युवाओं को निखारा। उन्हें भविष्य के सितारों के तौर पर तैयार किया।

कप्तानी की दावेदारों में इनका पलड़ा भारी

भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान कौन होगा? इसे लेकर चर्चा जोरों पर है। हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत दौड़ में सबसे आगे हैं। यह भी माना जा रहा है कि भारतीय टी-20 टीम की बागडोर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मिल सकती है।

रोहित-कोहली की जगह कौन होगा ओपनर?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा और विराट कोहली के कंधों पर थी। हालांकि ये जोड़ी उतनी सफल नहीं हो सकी, जिसकी उम्‍मीद थी। अब इन दोनों की जगह ये जिम्‍मेदारी शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल संभाल सकते हैं। इनके अलावा ऋतुराज गायकवाड़ से भी ओपनिंग कराई जा सकती है।
यह भी पढ़ें

टीम इंडिया तूफान के चलते बारबाडोस में फंसी, शहर में कर्फ्यू जैसे हालात, जानें कब तक होगी वापसी

कौन लेगा रवींद्र जडेजा की जगह?

रवींद्र जडेजा के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास के बाद अब टीम इंडिया को एक धांसू स्पिन ऑलराउंडर की तलाश होगी। इसके लिए टीम मैनेजमेंट को ज्‍यादा माथापच्‍ची की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अक्षर पटेल के रूप में एक घातक स्पिन ऑलराउंडर पहले से ही मौजूद हैं। अक्षर ने वर्ल्ड कप में भी काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया है।

नए कोच के कंधों पर होगा उम्मीदों का भार

राहुल द्रविड़ के जाने के बाद पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय टीम के नए संभावित कोच माने जा रहे हैं। गंभीर 2007 और 2011 में चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। उनके पास आईपीएल में कोचिंग का अनुभव है, लेकिन टीम इंडिया की कोचिंग करना बिल्कुल अलग है, क्योंकि यहां 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों और हर मैच में अच्छे प्रदर्शन का दबाव होता है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / रोहित शर्मा, विराट कोहली और जड्डू के बाद अब कौन लेगा इनकी जगह? ये 3 स्टार खिलाड़ी कप्तानी के दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो