scriptभारतीय टेस्ट टीम चयन के लिए BCCI के सख्त नियमों में रोड़ा बन रहे ये 3 स्‍टार खिलाड़ी! | three india stars eet exception in bcci's strict rule for test team selection | Patrika News
क्रिकेट

भारतीय टेस्ट टीम चयन के लिए BCCI के सख्त नियमों में रोड़ा बन रहे ये 3 स्‍टार खिलाड़ी!

BCCI’s Strict Rule for Test Team Selection: भारतीय टीम के लिए अगला बड़ा लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और उसके बाद होने वाला वर्ल्‍ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल है, जिसके लिए रोहित शर्मा एंड कंपनी पहले से ही कमर कस ली है। लेकिन, टेस्‍ट टीम में चयन के लिए बीसीसीआई के बनाए सख्‍त रूल में तीन स्‍टार खिलाड़ी रोड़ा बन रहे हैं।

नई दिल्लीJul 17, 2024 / 03:43 pm

lokesh verma

team_india_test.jpg
BCCI’s Strict Rule for Test Team Selection: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम की निगाहें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और वर्ल्‍ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर टिकी हैं, जिसके लिए रोहित शर्मा एंड कंपनी ने पहले से ही कमर कस ली है। ये दो टूर्नामेंट रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज प्‍लेयर्स के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होंगे, जो वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद T20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। यहां बता दें कि बीसीसीआई ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि जो खिलाड़ी राष्‍ट्रीय टीम में खेलना चाहते हैं, उन खिलाड़ियों के लिए घरेलू टूर्नामेंट में खेलना अनिवार्य है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई अब एक कदम आगे बढ़ चुका है, लेकिन तीन स्‍टार खिलाड़ी अपवाद हैं। 

बीसीसीआई चाहेगा एक या दो मैच खेलें स्‍टार खिलाड़ी

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि स्टार क्रिकेटरों को भी राष्ट्रीय ड्यूटी से मुक्त होने पर घरेलू मैचों के लिए खुद को उपलब्ध रखना चाहिए। लेकिन रोहित शर्मा, विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी अपवाद बन जाएंगे। हालांकि, बीसीसीआई फिर भी चाहेगा कि ये बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले अगस्त में होने वाली दलीप ट्रॉफी में कम से कम एक या दो मैच जरूर खेलें। 

‘दलीप ट्रॉफी में खेलना रोहित, विराट और बुमराह की मर्जी पर निर्भर करेगा’

बता दें कि इस बार दलीप ट्रॉफी के लिए सेलेक्‍शन कोई क्षेत्रीय चयन समिति नहीं, बल्कि राष्ट्रीय चयन समिति ही करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सभी टेस्ट टीम के दावेदारों का चयन किया जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के लिए ये उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा। वहीं, गौतम गंभीर की कोचिंग में बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली दो सीरीज होंगी।
यह भी पढ़ें

श्रीलंका दौरे के लिए ये विस्‍फोटक बल्‍लेबाज बन सकता टी20 टीम का कप्तान, जानें कब होगा ऐलान

डेल स्‍टेन ने की गौतम गंभीर की तारीफ

वहीं, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने गौतम गंभीर की टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने पर खुशी जाहिर की है। स्‍टेन ने कहा कि मैं गौतम गंभीर का बहुत बड़ा फैन हूं। मुझे उनकी आक्रामकता बेहद पसंद है। वह उन कुछ भारतीयों में से एक हैं, जिनके खिलाफ मैंने खेला है और जो आपके खिलाफ़ वापसी करते हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारतीय टेस्ट टीम चयन के लिए BCCI के सख्त नियमों में रोड़ा बन रहे ये 3 स्‍टार खिलाड़ी!

ट्रेंडिंग वीडियो