scriptभारत का टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत से आगाज, दिग्गज भी हुए बेटियों के मुरीद | Patrika News
क्रिकेट

भारत का टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत से आगाज, दिग्गज भी हुए बेटियों के मुरीद

Women’s T20 World Cup 2023 : भारतीय महिला टीम ने टी20 विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट से धमाकेदार जीत के साथ आगाज किया है। जेमिमा रोड्रिग्स ने नाबाद 53 और ऋचा घोष ने नाबाद 31 रन की पारियां खेलकर सभी का दिल जीत लिया। भारतीय महिला टीम की इस एतिहासिक जीत पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी बधाई दी है।

Feb 13, 2023 / 08:33 am

lokesh verma

team-india-wins-over-women-t20-world-cup-match-against-pakistan-virat-kohli-praises-harmanpreet-kaur-led.jpg

भारत का टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत से आगाज, दिग्गज भी हुए बेटियों के मुरीद।

INDW vs PAKW Women’s T20 World Cup 2023 : भारत ने महिला टी20 विश्व कप 2023 में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट से धमाकेदार जीत के साथ आगाज किया है। न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ (55 गेंदों में नाबाद 68) और आयशा नसीम (25 गेंदों नाबाद 43) के शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने 20 ओवरों में 149/4 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था। 150 रनों का टार्गेट भारत ने एक ओवर शेष रहते हासिल करते शानदार जीत दर्ज की। भारत की इस जीत में जेमिमा रोड्रिग्स ने नाबाद 53 और ऋचा घोष ने नाबाद 31 रन की पारियां खेलकर सभी का दिल जीत लिया। भारतीय महिला टीम की इस एतिहासिक जीत पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी बधाई दी है।

विराट कोहली ने अपने ट्विटर हैंडल पर भारतीय महिला टीम की फोटो के साथ लिखा है कि हाई प्रेशर और मुश्किल रन चेज में हमारी टीम ने एक शानदार जीत हासिल की है। महिला टीम हर टूर्नामेंट के साथ कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही है। ये जीत बेटियाें की पूरी पीढ़ी को क्रिकेट अपनाने और महिला क्रिकेट को नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करेगी। आप सबको और शक्ति मिले।

शेफाली-यास्तिका ने दी शानदार शुरुआत

बता दें कि भारत के लिए पावरप्ले में शेफाली वर्मा और यास्तिका भाटिया ने शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि पावरप्ले के आखिरी ओवर में सादिया इकबाल ने यास्तिका को 17 रन पर आउट कर दिया गया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। इसके बाद शेफाली और जेमिमा रोड्रिग्स ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन पाकिस्तान ने 10वें ओवर में शेफाली को पवेलियन भेज भारत को दूसरा झटका दे दिया।

जेमिमा-ऋचा ने किया मुश्किल रन चेज

हरमनप्रीत कौर और जेमिमा ने थोड़ा संघर्ष किया। वहीं नशरा संधू ने 14वें ओवर में कौर को आउट कर पाकिस्तान का पलड़ा भारी कर दिया। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स ने नाबाद अर्धशतक (38 गेंदों में नाबाद 53 रन) बनाकर रन चेज में भारत का नेतृत्व किया और ऋचा घोष (20 गेंदों में नाबाद 31) के साथ भारत को 19 ओवर में सात विकेट लेकर जीत दिलाने में मदद की।

पाकिस्तान ने बनाया पावरप्ले में सर्वोच्च स्कोर

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली पाकिस्तान की टीम ने सलामी बल्लेबाज जावेरिया खान को दूसरे ओवर में दीप्ति शर्मा के हाथों अपना विकेट गंवा दिया। बिस्माह मारूफ और मुनीबा अली ने पावरप्ले के अंत में पाकिस्तान को 39/1 स्कोर तक पहुंचा दिया, जो महिला टी20 में पहले छह ओवरों में भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर रहा।

16वें ओवर में 100 के पार पहुंचा पाकिस्तान

हालांकि, मुनीबा के विकेट के साथ राधा यादव ने शानदार गेंदबाजी की और पूजा वस्त्रेकर ने निदा डार को शून्य पर वापस भेजकर भारत को सफलता दिलाई। इन-फॉर्म सिदरा अमीन ने मारूफ का साथ दिया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 25 रन जोड़े, इससे पहले कि राधा ने अमीन को आउट किया। आयशा नसीम की एंट्री ने पाकिस्तान की पारी को गति दी, क्योंकि उन्होंने तेज गति से रन बनाए। 16वें ओवर में आयशा ने पाकिस्तान को 100 रन के पार पहुंचाया।

अंतिम पांच ओवर में बने 58 रन

मारूफ ने जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा किया और दोनों ने एक साझेदारी की, जिसने भारत को बैक फुट पर धकेल दिया। नाबाद 81 रन के साझेदारी ने 20 ओवर की समाप्ति पर पाकिस्तान को 149/4 पर पहुंचाया। आखिरी पांच ओवरों में 58 रन बने और पाकिस्तान ने भारत को सम्मानजनक लक्ष्य दिया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारत का टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत से आगाज, दिग्गज भी हुए बेटियों के मुरीद

ट्रेंडिंग वीडियो