scriptराहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच, वनडे सीरीज से पहले अचानक BCCI ने लिया बड़ा फैसला | sitanshu kotak will be the head coach of team india in place of rahul dravid in odi series against south africa | Patrika News
क्रिकेट

राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच, वनडे सीरीज से पहले अचानक BCCI ने लिया बड़ा फैसला

बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ में बड़ा फेरबदल किया है। बीसीसीआई ने अचानक राहुल द्रविड़ को वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के हेड कोच से हटा दिया है।

Dec 16, 2023 / 09:24 am

lokesh verma

rahul_dravid.jpg
बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ में बड़ा फेरबदल किया है। बीसीसीआई ने अचानक राहुल द्रविड़ को वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के हेड कोच से हटा दिया है। अब इस सीरीज के लिए सितांशु कोटक को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाया है। इतना ही नहीं अब कोचिंग स्टाफ भी नया होगा। बीसीसीआई का ये फैसला काफी चौंकाने वाला है। राहुल द्रविड़ का कॉन्‍ट्रैक्‍ट वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 तक था, लेकिन उसे बढ़ा दिया गया था। द्रविड़ के मार्गदर्शन में ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेली है। हालांकि अब वह वनडे सीरीज में हेड कोच नहीं होंगे।

क्रिकबज वेबसाइट के अनुसार राहुल द्रविड़ पूरी तरह से टेस्ट सीरीज पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से दूरी बनाई है। बीसीसीआई ने उनकी बात मानते हुए सितांशु कोटक को नया हेड कोच बनाया है। ऐसे में हर बार द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वीवीएस लक्ष्मण भी वनडे सीरीज में हेड कोच की जिम्‍मदारी नहीं संभालेंगे। नए कोचिंग स्टाफ में पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा फील्डिंग कोच और राजीब दत्त गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज 17 दिसंबर से

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहांसबर्ग के न्यू वांडरर्स में खेला जाएगा। वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान केएल राहुल संभालेंगे। वनडे सीरीज के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। जिसमें राहुल द्रविड़ एक बार फिर से हेड कोच की भूमिका में होंगे।

यह भी पढ़ें

Lionel Messi की वर्ल्ड कप में पहनी जर्सी हुईं नीलाम, नीलामी की रकम सुन चौंक जाएंगे



साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने पर नजर

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का पूरा फोकस पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी जमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने पर है। इसी वजह से बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को वनडे सीरीज से हटाया है। दरअसल, साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया अभी तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। इस टेस्‍ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा भी साउथ अफ्रीका पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें

BCCI अगले साल शुरू करेगा टी10 लीग? आईपीएल की तर्ज पर होगा आयोजन

Hindi News/ Sports / Cricket News / राहुल द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच, वनडे सीरीज से पहले अचानक BCCI ने लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो