scriptशेफाली वर्मा ने महिला टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरे शतक के साथ तोड़ डाले कई रिकॉर्ड | shafali verma breaks record for fastest double century in women's test cricket and breaks many records | Patrika News
क्रिकेट

शेफाली वर्मा ने महिला टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरे शतक के साथ तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

INDW vs SAW Test: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट मैच में शेफाली वर्मा ने टेस्ट इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। उन्होंने अपने करियर के इस पहले दोहरे शतक को 194 गेंद में पूरा किया और ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके साथ ही इस मैच में कई रिकॉर्ड टूटे हैं।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 07:59 am

lokesh verma

shafali verma
INDW vs SAW Test: शेफाली वर्मा के दोहरे शतक और स्मृति मंधाना के शतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन रिकॉर्ड का अंबार लगा दिया। भारतीय टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए मैच के शुरुआती दिन चार विकेट पर 525 रन का विशाल स्कोर बनाया। यह महिला क्रिकेट के इतिहास में एक दिन में बना सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 1935 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट में बना था, जब एक दिन में दोनों टीमों का मिलाकर 475 रन का कुल स्कोर बना था।

शेफाली के नाम सबसे तेज दोहरा शतक

शेफाली वर्मा ने टेस्ट इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। उन्होंने अपने करियर के इस पहले दोहरे शतक को 194 गेंद में पूरा किया और ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 248 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था।

करियर की पहली सेंचुरी लगाई

– शेफाली ने तीनों प्रारूपों में अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने 197 गेंदों में 23 चौकों और आठ छक्कों के साथ 205 रन ठोके।

– मिताली राज के बाद शेफाली टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली भारत की दूसरी बल्लेबाज बनीं।
– शेफाली ने आठ छक्के लगाए और टेस्ट इतिहास में एक पारी के दौरान सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड बनाया।

यह भी पढ़ें

IND vs SA Final: रिजर्व डे पर भी बारिश का साया, मैच धुला तो कौन बनेगा चैंपियन, जानें नियम

पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए 312 गेंदों में 292 रन की साझेदारी निभाई। इससे पहले, यह रिकॉर्ड पाकिस्तान की किरन बलूच और साजिदा शाह के नाम था, जिन्होंने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 241 रन जोड़े थे।

स्मृति मंधाना ने दूसरा शतक लगाया

ओपनर स्मृति मंधाना ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने 27 चौकों और एक छक्के के साथ 149 रन की पारी खेली।

Hindi News/ Sports / Cricket News / शेफाली वर्मा ने महिला टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे तेज दोहरे शतक के साथ तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो