scriptपंजाब किंग्स ने फुल रीसेट मोड पर, IPL 2025 ऑक्‍शन से पहले हेड कोच ट्रेवर के साथ संजय बांगर की छुट्टी | punjab kings on full reset mode sack DOC Sanjay Bangar along with head coach ahead of IPL 2025 auction | Patrika News
क्रिकेट

पंजाब किंग्स ने फुल रीसेट मोड पर, IPL 2025 ऑक्‍शन से पहले हेड कोच ट्रेवर के साथ संजय बांगर की छुट्टी

Punjab Kings on Full Reset Mode: आईपीएल 2025 की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही पंजाब किंग्स के फैंस ये देखने के लिए उत्सुक होंगे कि क्या नए बदलाव उनकी टीम को वह सफलता दिला पाएंगे, जो लंबे समय से उनकी टीम को नहीं मिल पाई है।

नई दिल्लीSep 26, 2024 / 06:01 pm

lokesh verma

Punjab Kings on Full Reset Mode: आईपीएल 2025 ऑक्‍शन से पहले पंजाब किंग्स ने अपने प्रबंधन में बड़े बदलाव करते हुए अपने क्रिकेट निदेशक संजय बांगर और मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस दोनों को हटा दिया है। ये कदम फ्रैंचाइज़ी की ओर शुरू किए गए एक बड़े रीसेट के हिस्से के रूप में आया है, जो निराशाजनक सीज़न के बाद जीत के फॉर्मूले की तलाश कर रहा है। संजय बांगर को दिसंबर 2023 में पंजाब किंग्स के क्रिकेट निदेशक के रूप में शामिल किया गया था। वहीं, बेलिस को अनिल कुंबले की जगह लाया गया था, लेकिन उनके नेतृत्व में टीम 2023 में 8वें और 2024 में 9वें स्थान पर रही।

दूसरा कार्यकाल था संजय बांगर का

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब किंग्‍स फ्रैंचाइज़ी ने क्रिकेट निदेशक संजय बांगर को भी जाने दिया है। बांगर इससे पहले 2014-2016 सीज़न के दौरान टीम के साथ मुख्य कोच के रूप में जुड़े थे, यह वह अवधि थी जब टीम 2014 में फ़ाइनल में पहुंची थी। हालांकि, किंग्स के साथ उनका दूसरा कार्यकाल छोटा रहा, क्योंकि फ़्रैंचाइज़ी एक नई शुरुआत करना चाहती है। आईपीएल 2022 से पंजाब किंग्स के मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

रिकी पोंटिंग नए युग की अगुआई करेंगे

पंजाब किंग्स के पुनर्गठन की शुरुआत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त करने के साथ हुई। अपनी आक्रामक नेतृत्व शैली और तेज क्रिकेटिंग दिमाग के लिए जाने जाने वाले पोंटिंग ने फ़्रैंचाइज़ी के साथ चार साल का अनुबंध (2025-2028) किया। पोंटिंग का आगमन किंग्स के लिए एक नई दिशा का संकेत देता है, क्योंकि उनका लक्ष्य उस असंगति को दूर करना है, जो उन्हें वर्षों से परेशान कर रही है। 

पोंटिंग ने पहले ही दिए थे संकेत

पोंटिंग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि हम पीछे बैठकर औसत दर्जे को स्वीकार नहीं करने जा रहे हैं। लोग इस टीम और इस फ्रैंचाइज़ी के बारे में अलग तरह से बात करेंगे। बता दें कि पिछले एक दशक में पंजाब किंग्स ने अपने कोचिंग सेटअप में स्थिरता बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है। संजय बांगर, वीरेंद्र सहवाग, ब्रैड हॉज, माइक हेसन, अनिल कुंबले और ट्रेवर बेलिस सभी अलग-अलग समय पर अलग-अलग भूमिका निभाई। इसके बावजूद टीम अभी तक आईपीएल खिताब हासिल नहीं जीत सकी।
यह भी पढ़ें

भारत के खिलाफ मैच से पहले बांग्लादेश के इस स्टार खिलाड़ी ने किया टेस्ट और T20i से संन्यास का ऐलान

बांगर और बेलिस को हटाना पोंटिंग की रणनीति का हिस्सा

आईपीएल 2025 नीलामी के करीब आने के साथ, पंजाब किंग्स नए सत्र में एक साफ स्लेट के साथ प्रवेश करने के लिए उत्सुक है। बांगर और बेलिस को हटाना इस रणनीति का हिस्सा है, क्योंकि फ्रैंचाइज़ी का लक्ष्य मैदान पर और बाहर दोनों जगह अपने कोर को फिर से बनाना है। पोंटिंग के नेतृत्व में, पंजाब किंग्स से नीलामी की तैयारी के दौरान अधिक गतिशील और केंद्रित होने की उम्मीद है।

पंजाब किंग्स के लिए नया अध्याय

आगामी आईपीएल 2025 सीज़न पंजाब किंग्स के लिए एक महत्वपूर्ण होगा, एक ऐसी टीम जो लगातार उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करती रही है। पोंटिंग के नेतृत्व और पूरी तरह से रीसेट होने के साथ, फ्रैंचाइज़ी को अपनी किस्मत बदलने और आखिरकार प्रतिष्ठित आईपीएल ट्रॉफी घर लाने की उम्मीद है।

Hindi News / Sports / Cricket News / पंजाब किंग्स ने फुल रीसेट मोड पर, IPL 2025 ऑक्‍शन से पहले हेड कोच ट्रेवर के साथ संजय बांगर की छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो