scriptसिर्फ खिताब ही नहीं, फ़ाइनल जीतने वाली टीम अपने नाम करेगी ये बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा | no team has won the T20 world cup without losing any match will India and South Africa can break the record | Patrika News
क्रिकेट

सिर्फ खिताब ही नहीं, फ़ाइनल जीतने वाली टीम अपने नाम करेगी ये बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अबतक एक भी मुक़ाबला नहीं हारा है। ऐसे में जो भी टीम खिताब जीतेगी वह टूर्नामेंट में बिना कोई मैच हारे चैम्पियन बन जाएगी। ऐसा टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा।

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 10:47 am

Siddharth Rai

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुक़ाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में यह मुक़ाबला कल यानि 29 जून को भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों टीमों ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अबतक जोरदार प्रदर्शन किया है और दोनों अजेय हैं। ऐसे में जो भी टीम यह खिताब जीतेगी वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अबतक एक भी मुक़ाबला नहीं हारा है। दक्षिण अफ्रीका ने 8 मुक़ाबले खेले हैं और आठों में जीत हासिल की है। वहीं भारत ने सात मुक़ाबले खेले हैं और सातों में उन्हें जीत मिली है। ऐसे में जो भी टीम खिताब जीतेगी वह टूर्नामेंट में बिना कोई मैच हारे चैम्पियन बन जाएगी। ऐसा टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा।

दक्षिण अफ्रीका ने अपने अभियान में श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, अमरीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और अफ़ग़ानिस्तान को हराया है। वहीं भारत ने आयरलैंड, पाकिस्तान, अमेरिका, अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया है। वहीं कनाडा के खिलाफ उनका मुक़ाबला बारिश से धुल गया था।

इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप 2014 में भारत ने सभी मैच जीतकर फ़ाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन तब उन्हें फ़ाइनल में श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। यह तीसरी बार है जब भारतीय टीम टी20 विश्व कप का खिताबी मुकाबला खेलेगी। इससे पहले टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 2007 और 2014 में फाइनल में प्रवेश किया था। भारत को 2007 में जीत मिली थी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / सिर्फ खिताब ही नहीं, फ़ाइनल जीतने वाली टीम अपने नाम करेगी ये बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

ट्रेंडिंग वीडियो