scriptसिर्फ धोनी ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले ये खिलाड़ी भी माने जाएंगे ‘अनकैप्ड’, IPL के इस नियम का CSK, RR समेत ये फ्रेंचाईजी उठाएंगी फायदा | MS Dhoni and three other Players Who Can Benefit From IPL's New Uncapped Player Rule Ahead of 2025 Auction | Patrika News
क्रिकेट

सिर्फ धोनी ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले ये खिलाड़ी भी माने जाएंगे ‘अनकैप्ड’, IPL के इस नियम का CSK, RR समेत ये फ्रेंचाईजी उठाएंगी फायदा

बीसीसीआई इस नए नियम का आईपीएल फ्रेंचाईजी फायदा उठाएंगी और महेंद्र सिंह धोनी समेत इन चार खिलाड़ियों को अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन कर सकती हैं।

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 12:38 pm

Siddharth Rai

Uncapped Player Rule IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले सभी 10 टीमों को अपनी पिछले स्क्वॉड से अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। इसके साथ ही, ऑक्शन पर्स भी बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो पिछले साल 100 करोड़ रुपये था। टीमों को रिटेंशन फाइनल करने की डेडलाइन 31 अक्टूबर रखी गई है। आईपीएल फ्रेंचाइजी संयुक्त रूप से रिटेंशन और राइट-टू-मैच (आरटीएम) विकल्प चुन छह खिलाड़ियों को टीम में बनाए रख रखती हैं।
इसके अलावा इस साल आईपीएल ने ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ियों के नियम में एक बड़ा बदलाव किया है। पहले अनकैप्ड प्लेयर वह खिलाड़ी माना जाता था, जिसने अपने राष्ट्रीय टीम के लिए अभी तक डेब्यू नहीं किया है। लेकिन अब नए नियम के अनुसार, अगर कोई भारतीय खिलाड़ी पिछले 5 सालों में किसी भी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में अपने देश की टीम का हिस्सा नहीं रहा है और या फिर वह खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है। तो उसे भी अनकैप्ड खिलाड़ी माना जाएगा।
बीसीसीआई के इस नियम का आईपीएल फ्रेंचाईजी फायदा उठाएंगी और महेंद्र सिंह धोनी समेत इन चार खिलाड़ियों को अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन कर सकती हैं। अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन किए जाने पर फ्रेंचईजियों को उन्हें मात्र चार करोड़ की धनराशि देनी होगी। तो आइए नज़र डालते हैं इन चार खिलाड़ियों पर –
IPL 2025 Uncapped Players
महेंद्र सिंह धोनी –
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को बतौर कप्तान पांच आईपीएल खिताब जिताने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इस सीजन ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी के रूप में खेलेंगे। 42 साल के धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और वर्ल्ड कप 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला नहीं खेला है। धोनी का यह आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है। ऐसे में सीएसके उन्हें चार करोड़ रुपये में रिटेन कर सकती है।
IPL 2025 Uncapped Players
पियुश चावला –
अनुभवी भारतीय स्पिनर पियुश चावला उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जो आईपीएल के पहले सीजन से इस लीग का हिस्सा नहीं। चावला मुंबई इंडियंस (MI) का हिस्सा हैं। उन्होंने आखिरी बार दिसंबर 2012 में अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। ऐसे में उन्हें इस सीजन अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर देखा जाएगा। मुंबई इंडियंस चाहे तो उन्हें चार करोड़ रुपये में रिटेन कर सकती है।
IPL 2025 Uncapped Players
संदीप शर्मा –
राजस्थान रॉयल्स (RR) के पास ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी के रूप में कोई बेहतरीन खिलाड़ी नहीं है। ऐसे में टीम अपने डेथ स्पेशलिस्ट संदीप शर्मा को ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी के रूप में रिटेन कर सकती है। संदीप ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अबतक संन्यास नहीं लिया है। लेकिन भारत के लिए उन्होंने आखिरी मुक़ाबला 2015 में खेला था।
IPL 2025 Uncapped Players
मोहित शर्मा –
गुजरात टाइटन्स (GT) के स्ट्राइक गेंदबाज मोहित शर्मा ने पिछले दो आईपीएल सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऐसे में फ्रेंचाईजी उन्हें आगामी सीजन के लिए भी अपने साथ बनाए रखना चाहेगी। मोहित ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला 9 साल पहले 2015 में खेला था।

Hindi News / Sports / Cricket News / सिर्फ धोनी ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले ये खिलाड़ी भी माने जाएंगे ‘अनकैप्ड’, IPL के इस नियम का CSK, RR समेत ये फ्रेंचाईजी उठाएंगी फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो