scriptJay Shah बने ICC की इस मुख्य समिति के प्रमुख | Patrika News
क्रिकेट

Jay Shah बने ICC की इस मुख्य समिति के प्रमुख

आईसीसी की एक मुख्य समिति की अध्यक्षता करने का मौका अब एक भारतीय को मिलेगा। और यह भारतीय है बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह।

Nov 12, 2022 / 06:18 pm

Tanay Mishra

jay_shah.jpg

Jay Shah

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के बोर्ड ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल) में भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI (बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इंडिया) के एक सदस्य के प्रतिनिधि के तौर पर शामिल होने की चर्चाएं पिछले कुछ महीनों से ही ज़ोरों पर थी। फिर कुछ समय आई एक रिपोर्ट में बीसीसीआई के इस सदस्य को आईसीसी की वित्त और व्यावसायिक मामलों (Finance and Commercial Affairs) की देखरेख करने वाली समिति की अध्यक्षता की ज़िम्मेदारी देने की बात सामने आई थी। अब आज शनिवार, 12 नवंबर को इस नाम की घोषणा हो गई है।


जय शाह को मिली ज़िम्मेदारी

आईसीसी की वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति की अध्यक्षता की ज़िम्मेदारी बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह को दी गई है। पिछले कुछ दिन पहले आई रिपोर्ट के बाद से यह साफ लग रहा था कि जय शाह को ही यह ज़िम्मेदारी मिलेगी। इसके लिए शाह ने हाल ही में आईसीसी की एक मीटिंग में भी हिस्सा लिया था। आईसीसी के एक सूत्र ने जानकारी दी कि बोर्ड के सभी सदस्यों ने इस समिति की अध्यक्षता के लिए शाह के नाम ऊपर अपनी स्वीकृति दी।

icc.jpg


यह भी पढ़ें

सचिन तेंदुलकर 2007 में ही लेना चाहते थे क्रिकेट से सन्यास, इस दिग्गज खिलाड़ी के कहने पर बदला फैसला



क्या है आईसीसी की वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति का कार्य?

आईसीसी की वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति आईसीसी के वार्षिक बजट पर फैसला करती है। इस समिति का प्रमुख बनना मतलब उसके पास आईसीसी के बजट से जुड़े मुख्य फैसले लेने के अधिकार होंगे। हालांकि आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बारक्ले (Greg Barclay), जिन्हें आज फिर से बोर्ड का अध्यक्ष चुना गया है, सबसे प्रमुख पद पर काबिज़ है, पर इसके बाद जय शाह का पद ही सबसे प्रमुख होगा।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2022 में भारत की हार पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट का दिया इरफान पठान ने करारा जवाब

Hindi News/ Sports / Cricket News / Jay Shah बने ICC की इस मुख्य समिति के प्रमुख

ट्रेंडिंग वीडियो