scriptबेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने बेचा कारोबार, पढ़ें RCB के गेंदबाजों को धुनने वाले शिवम दुबे की कहानी | Patrika News
क्रिकेट

बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने बेचा कारोबार, पढ़ें RCB के गेंदबाजों को धुनने वाले शिवम दुबे की कहानी

Shivam Dube : आईपीएल 2023 के 24वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए मैच जिताने वाली विस्‍फोटक पारी खेलने वाले शिवम दुबे सुर्खियों में हैं। मैदान पर रनों की बारिश करने वाले दुबे यहां तक ऐसे ही नहीं पहुंचे हैं। आइये जानते हैं शिवम दुबे की फर्श से अर्श तक पहुंचने के पीछे की प्रेरणादायक कहानी।

Apr 18, 2023 / 01:25 pm

lokesh verma

inspirational-story-of-shivam-dube-who-hits-half-century-against-rcb-in-ipl-2023.jpg

RCB के गेंदबाजों को धुनने वाले शिवम दुबे की कहानी।

Shivam Dube Inspirational Story : आईपीएल 2023 का 24वां मुकाबला सोमवार रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में सीएसके ने आरसीबी को 8 रन से हराया है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्‍टेडियम में सीएसके ने 226 रन बनाए, वहीं आरसीबी 218 रन ही बना सकी। इस मैच में सीएसके के युवा बल्‍लेबाज शिवम दुबे ने 192 के स्‍ट्राइक रेट से महज 27 गेंदों पर 52 रन की विस्‍फोटक पारी खेलकर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आईपीएल में उनकी ये चौथी हॉफ सेंचुरी है। इससे पहले वह कई अन्‍य टीमों के लिए खेल चुके हैं। बता दें कि मैदान पर रनों की बारिश करने वाले शिवम दुबे यहां तक ऐसे ही नहीं पहुंचे हैं। इसके लिए न केवल शिवम ने बल्‍कि उनके पिता ने भी काफी संघर्ष किया है। आइये आज आपको बताते हैं शिवम दुबे प्रेरणादायक कहानी।
शिवम दुबे मूलरूप से उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले हैं। वर्षों पहले ही शिवम का पूरा परिवार यूपी छोड़कर महाराष्‍ट्र के मुंबई में शिफ्ट हो गया था। जहां 26 जून 1993 को शिवम का जन्‍म हुआ। शिवम दुबे ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि पिता ने बचपन में ही यह संकल्‍प ले लिया था कि चाहे कुछ भी हो जाए बेटे को क्रिकेटर बनाएंगे।

बेटे की खातिर पिता ने बेचा कारोबार

शिवम की कोचिंग की जिम्‍मेदारी पहले पिता ने ही उठाई। वह रोजाना शिवम को घंटों तक प्रैक्टिस कराते थे। करीब 10 साल तक उन्‍होंने शिवम को जमकर प्रैक्टिस कराई। इसके बाद जब शिवम 14 साल के हुए तो मुंबई में कोच चंद्रकांत पंडित से कोचिंग कराई। शिवम के पिता पहले जींस का बिजनेस करते थे, लेकिन बेटे को क्रिकेटर बनाने के बिजनेस भी बेच दिया।

2019 में किया था टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू

आईपीएल 2019 में आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन कर शिवम दुबे ने चयनकर्ताओं का ध्‍यान अपनी ओर खींचा। इसके बाद 2019 में ही उन्‍हें वनडे और टी20 दोनों में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू करने का मौका भी मिला, लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण उन्‍हें जल्द ही टीम से बाहर कर दिया गया। 2020 के आईपीएल सीज़न में भी वह आरसीबी का हिस्सा रहे।

यह भी पढ़ें

शिवम दुबे और डेवोन कॉनवे ने बताया कैसे की RCB के गेंदबाजों की कुटाई, देखें वीडियो



आईपीएल में चौथा अर्धशतक

दुबे 2021 में राजस्‍थान रॉयल्‍स में चले गए। फिर 2022 में सीएसके का हिस्‍सा बने। उसके बाद से वह सीएसके के लिए ही खेल रहे हैं। आईपीएल में अब तक वह 40 मैच खेल चुके हैं, जिनकी 38 पारियों में उन्‍होंने 822 रन बनाए हैं। उन्‍हें आईपीएल में गेंदबाजी करने का मौका कम मिला है। 13 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्‍होंने महज चार विकेट लिए हैं।

आरसीबी के सभी गेंदबाजों की धुनाई

आईपीएल के मौजूदा सीजन में शिवम दुबे ने आरसीबी के खिलाफ महज 27 गेंदों पर 52 रनों की तेजतर्रार पारी खेली है। उन्होंने 192.59 के स्‍ट्राइक रेट से गेंदबाजों की जमकर खबर ली है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लगभग हर गेंदबाज की खूब बखिया उधेड़ी है। इस पारी के बाद हर क्रिकेट फैन की जुबां पर शिवम दुबे का नाम है।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली पर BCCI ने लगाया भारी भरकम जुर्माना, जानें क्‍यों

Hindi News/ Sports / Cricket News / बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने बेचा कारोबार, पढ़ें RCB के गेंदबाजों को धुनने वाले शिवम दुबे की कहानी

ट्रेंडिंग वीडियो