scriptIND vs SA: केपटाउन में लगी विकेटों की झड़ी, जानें टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन कब गिरे थे सबसे ज्‍यादा विकेट | india vs south africa 1st test 1st day 23 wicket fell ind vs sa know when most wickets on day 1 of a test world record | Patrika News
क्रिकेट

IND vs SA: केपटाउन में लगी विकेटों की झड़ी, जानें टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन कब गिरे थे सबसे ज्‍यादा विकेट

IND vs SA 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्‍ट मुकाबले में मैच के पहले दिन पूरी तरह से गेंदबाज हावी रहे और 23 विकेट चटकाते हुए आधे से भी ज्‍यादा मैच निबटा दिया। आइये जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मैच पहले दिन सबसे ज्‍यादा विकेट कब और कहा गिरे थे।

Jan 04, 2024 / 08:29 am

lokesh verma

ind_vs_sa.jpg

,,

IND vs SA 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्‍ट सीरीज का दूसरा और फाइनल मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन पूरी तरह से गेंदबाज हावी रहे और 23 विकेट चटकाते हुए आधे से भी ज्‍यादा मैच निबटा दिया। गेंदबाजों के आगे बल्‍लेबाजों ने पूरी तरह से घुटने टेक दिए। इतना ही नहीं विराट कोहली, रोहित शर्मा और डीन एल्‍गर जैसे रिकॉर्डधारी भी गेंदबाजों का सामना करने में विफल रहे। फिर भी इस टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा विकेट गिरने का विश्‍व रिकॉर्ड नहीं टूट सका। हालांकि केपटाउन टेस्ट 23 विकेट के साथ टेस्‍ट के पहले दिन सर्वाधिक विकेट के मामले में दूसरे नंबर पर जरूर आ गया है। आइये जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में मैच पहले दिन सबसे ज्‍यादा विकेट कब और कहा गिरे थे।

टेस्‍ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में मैच के पहले दिन सबसे ज्‍यादा विकेट गिरने के विश्‍व रिकॉर्ड की बात करें तो ये रिकॉर्ड 1902 में बना था। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न के मैदान में खेले गए इस टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजों ने कुल 25 बल्लेबाजों को आउट किया था। वहीं, टेस्ट मैच के 5 में से किसी एक दिन सबसे ज्‍यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड 1888 में बना था। वह मुकाबला भी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, उस मैच के दूसरे दिन गेंदबाजों ने 27 विकेट लिए थे।

भारत के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे कम स्‍कोर

वहीं, केपटाउन टेस्‍ट की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका को भारत ने सिर्फ 55 रनों पर ढेर कर दिया था। भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये किसी भी टीम का यह सबसे कम स्कोर है। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने 9 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 6 विकेट चटकाए। ये टेस्ट क्रिकेट में सिराज का पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

शून्‍य पर गिरे भारत के छह विकेट

इसके बाद बल्‍लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को भी अफ्रीकी गेंदबाजों ने 153 रनों पर समेट दिया। एक समय भारत ने चार विकेट पर 153 बना लिए थे, लेकिन इसके बाद लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा ने ऐसा कहर बरपाया किया अगले छह विकेट बिना कोई रन बनाए गिर गए। साउथ अफ्रीका ने पहले ही दिन दूसरी पारी में स्‍टंप तक 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए। भारत के पास अभी भी 36 रन की बढ़त है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs SA: केपटाउन में लगी विकेटों की झड़ी, जानें टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन कब गिरे थे सबसे ज्‍यादा विकेट

ट्रेंडिंग वीडियो