scriptवर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला दूसरा देश बना भारत, जानें कौन है नंबर-1 | India becomes the second country to win the most matches in the history of the World Cup | Patrika News
क्रिकेट

वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला दूसरा देश बना भारत, जानें कौन है नंबर-1

भारत वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम बन गई है। उसने टूर्नामेंट में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है।

Oct 31, 2023 / 10:38 am

lokesh verma

team-india.jpg

वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला दूसरा देश बना भारत।

वर्ल्ड कप 2023 में जीत के रथ पर सवार भारतीय क्रिकेट टीम एक के बाद एक कई रेकॉर्ड अपने नाम करती जा रही है। रविवार को इंग्लैंड पर जीत के साथ ही मेजबान ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। भारत वनडे वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम बन गई है। उसने टूर्नामेंट में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है। अब उससे आगे पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है।

विश्व कप 2023 मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के लिए किसी बुरे सपने की तरह रहा है। इंग्लैंड ने अब तक खेले छह में से पांच मैच गंवाए हैं और सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो गया है। टूर्नामेंट के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब गत चैंपियन टीम लगातार चार मैच हारी है। इससे पहले 1992 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐसा हुआ था, जब उसने लगातार चार मैच हारे थे।

कुछ भी पक्ष में नहीं

इंग्लैंड की टीम इस विश्व कप के लिए भारत आने से पहले अच्छी फॉर्म में दिख रही थी। लेकिन यहां कुछ भी इंग्लैंड के पक्ष में नहीं रहा। भारतीय पिचों के अच्छे अभ्यस्त कप्तान जोस बटलर भी कोई खास योगदान नहीं दे पा रहे हैं। टीम एकजुट होकर नहीं खेल पाई है।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान की जीत पर इरफान पठान ने भज्‍जी संग किया डांस, देखें वायरल वीडियो



जगह मिलना हुआ मुश्किल

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए इस विश्व कप के अंत में शीर्ष सात स्थानों पर रहने वाली टीमें ही क्वालीफाई करेंगी। पाकिस्तान को मेजबान होने के नाते सीधे प्रवेश मिलेगा। ऐसे में अगर इंग्लैंड टॉप-7 में जगह नहीं बना पाई तो वह चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेल पाएगी।


विश्व कप में सर्वाधिक मैच जीतने वाली टीमें

टीममैच खेलेजीतेहारे
ऑस्‍ट्रेलिया1017326
भारत905929
न्‍यूजीलैंड965837
इंग्‍लैंड905038
पाकिस्‍तान854736

यह भी पढ़ें

सहवाग ने अफगानिस्तान की तीसरी बड़ी जीत के बाद लगाई बांग्लादेश की क्लास

Hindi News/ Sports / Cricket News / वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला दूसरा देश बना भारत, जानें कौन है नंबर-1

ट्रेंडिंग वीडियो