scriptIND vs SA Final: ट्रॉफी कोई भी जीते, ये रिकॉर्ड बनना तय, आज तक आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हुआ ये कारनामा | IND vs SA Final T20 World Cup 2024 India vs South Africa rohit sharma virat kohli aiden markram anrich nortje | Patrika News
क्रिकेट

IND vs SA Final: ट्रॉफी कोई भी जीते, ये रिकॉर्ड बनना तय, आज तक आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हुआ ये कारनामा

ICC Men’s T20 World Cup 2024 के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका कुछ ही देर में आमने सामने होंगी। इस मैच में विजेता कोई भी बने लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड बन जाएगा, जो आज तक टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में नहीं हुआ।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 04:18 pm

Vivek Kumar Singh

IND vs SA Final T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम 7 महीने क भीतर एक बार फिर आईसीसी इवेंट के फाइनल में है। फैंस में टी20 विश्व कप को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। क्या बच्चे, क्या बूढ़े, हर कोई भारत माता की जय और जीतेगा इंडिया के नारे लगा रहा है। ऐसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर आए हैं, जिसमें फैंस हाथ में तिरंगा और विराट कोहली-रोहित शर्मा की फोटो लिए जश्न में डूबे हैं। एक बार फिर पूरा देश टीम इंडिया के खिताबी जीत की उम्मीद लगाए बैठा है। टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका दो ऐसी टीमें हैं, जो अब तक एक भी मैच हारे बिना फाइनल में पहुंची है।
इन दोनों में जो भी टीम ट्रॉफी जीतेगी वो टूर्नामेंट के सभी मैच जीतते हुए टी20 ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। नॉकआउट में भारत को 57 प्रतिशत सफलता मिली, जबकि दक्षिण अफ्रीका का यह रिकॉर्ड काफी खराब है। उसने 67 प्रतिशत नॉकआउट मैच गंवाए। दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में है और एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। टीम इंडिया अपना आईसीसी ट्रॉफी का 11 साल पुराना सूखा खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। जबकि दक्षिण अफ्रीका सभी प्रारूपों में पिछले सात विश्व कप सेमीफाइनल में हार के बाद पहली बार फाइनल में है।

भारत का पलड़ा भारी

टूर्नामेंट के इतिहास में टी20 विश्व कप में दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हुई है, जिसमें भारत का पलड़ा 4-2 से भारी रहा है। मौजूदा टूर्नामेंट में भी भारत का पलड़ा अफ्रीकी टीम के मुकाबले हावी नजर आ रहा है। भारतीय टीम ने मजबूत गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, अफ्रीकी गेंदबाजी बेहद खतरनाक है, लेकिन बल्लेबाजी के पैमाने पर अफ्रीकी टीम थोड़ी कमजोर रही। रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास मौका, माहौल, मोमेंटम, दस्तूर सब कुछ है। इस मुकाबले को लेकर पूरे देश में गजब का उत्साह है। दिलचस्प बात यह है कि कई शहरों में जगह-जगह मैच देखने के लिए इंतजाम किए गए हैं और क्रिकेट प्रेमी इस ऐतिहासिक दिन को त्योहार की तरह मना रहे हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs SA Final: ट्रॉफी कोई भी जीते, ये रिकॉर्ड बनना तय, आज तक आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हुआ ये कारनामा

ट्रेंडिंग वीडियो