scriptIND vs BAN: टी20 सीरीज बिगाड़ेगी LSG, SRH और KKR का खेल, ऐसे तीनों फ्रेंचाईजियों को होगा भारी नुकसान | Patrika News
क्रिकेट

IND vs BAN: टी20 सीरीज बिगाड़ेगी LSG, SRH और KKR का खेल, ऐसे तीनों फ्रेंचाईजियों को होगा भारी नुकसान

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज़ में अगर मयंक, हर्षित और नितीश डेब्यू कर लेते हैं, तो तीनों खिलाड़ी कैप्ड हो जाएंगे और इन्हें आईपीएल फ्रेंचाईजियां टीम चार करोड़ की धनराशि देकर अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन नहीं कर पाएगी।

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 11:52 am

Siddharth Rai

IPL auction
India vs Bangladesh T20 Series: टेस्ट सीरीज के बाद अब भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। छह अक्टूबर से शुरु होने वाली इस सीरीज के लिये 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है। 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुये टीम में युवा प्रतिभाओं को तवज्जो दी गयी है और स्क्वॉड में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं।

इन खिलाड़ियों को मिली जगह

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में तूफानी रफ्तार से गेंद फेंक कर दुनिया का ध्यान खींचने वाले मयंक यादव को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। मयंक ने पिछले आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की ओर से खेलते हुए 156.7 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। हालांकि आईपीएल के दौरान चोट ने उन्हे परेशान किया था।

टी20 सीरीज में ये खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के स्टार तेज गेंदबाज हर्षित राणा और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के स्टार ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी को भी मौका मिला है। इस सीरीज में चयनकर्ताओं ने मात्र तीन तेज गेंदबाजों को चुना है। ऐसे में हर्षित राणा और मयंक यादव का अंतरराष्ट्रीय डेब्यू तय है। वहीं नितीश कुमार रेड्डी को भी मिडिल ऑर्डर में जगह मिल सकती है।

केकेआर, एसआरएच और एलएसजी को होगा नुकसान

अगर ये तीनों खिलाड़ी इस सीरीज में डेब्यू करते हैं तो इसका नुकसान इनकी आईपीएल फ्रेंचाईजियों को उठाना पड़ेगा। दरअसल आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमों के पास रिटेंशन फाइनल करने की डेडलाइन 31 अक्टूबर रखी गई है। आईपीएल फ्रेंचाइजी संयुक्त रूप से रिटेंशन और राइट-टू-मैच (आरटीएम) विकल्प चुन छह खिलाड़ियों को टीम में बनाए रख रखती हैं।

ये है रिटेन करने का नियम

नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी 31 अक्टूबर से पहले अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर लेता है तो उसको कैप्ड माना जाएगा, लेकिन अगर कोई रिटेन हुआ अनकैप्ड खिलाड़ी नीलामी से एक दिन पहले भी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करता है तो उसको अनकैप्ड ही माना जाएगा।

कैसे होगा नुकसान

ऐसे में अगर बांग्लादेश के खिलाफ इस सीरीज़ में ये तीनों खिलाड़ी डेब्यू कर लेते हैं तो कैप्ड खिलाड़ी बन जाएंगे और इन्हें टीम चार करोड़ की धनराशि देकर अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन नहीं कर पाएगी। ऐसे में फ्रेंचाईजियों को या तो उन्हें कैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन करना होगा या फिर इन्हें रिलीज कर ऑक्शन में जाने देना होगा।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs BAN: टी20 सीरीज बिगाड़ेगी LSG, SRH और KKR का खेल, ऐसे तीनों फ्रेंचाईजियों को होगा भारी नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो