scriptGautam Gambhir कैसे साधारण खिलाड़ी को भी बना देते हैं असाधारण, KKR के खिलाड़ियों ने खुद खोले राज | gautam gambhir how makes even an ordinary player extraordinary kkr players revealed their secrets | Patrika News
क्रिकेट

Gautam Gambhir कैसे साधारण खिलाड़ी को भी बना देते हैं असाधारण, KKR के खिलाड़ियों ने खुद खोले राज

Gautam Gambhir ने पिछले दो सीजन से बेहद खराब प्रदर्शन कर रही कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 साल बाद आईपीएल का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई है। गंभीर कैसे साधारण खिलाड़ी को भी असाधारण बना देते हैं, इसका खुलासा खुछ KKR के खिलाड़ियों ने किया है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 03:02 pm

lokesh verma

Gautam Gambhir
Gautam Gambhir: IPL 2014 में चैंपियन बनने के बाद 9 साल बीत चुके थे, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स का खिताब जीतने का सूखा खत्म नहीं हो रहा था। पिछले दो सीजन तो टीम का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा और वह प्लेऑफ में जगह भी नहीं बना सकी थी। ऐेसे में केकेआर के मालिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स और टीम प्रबंधन ने सपोर्ट स्टाफ में बदलाव करने का फैसला किया। ऐसे में शाहरुख की नजरें गौतम गंभीर पर गईं, जो 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर थे। फैसला लिया गया कि गंभीर को कोलकाता का मेंटोर बनाया जाए और इस तरह से बातचीत के बाद गंभीर को टीम से फिर जोड़ा गया।

हर खिलाड़ी को उसकी भूमिका बताई

गौतम गंभीर को स्पष्ट रूप से अपनी बात कहने के लिए जाना जाता है। आईपीएल 2024 में खिताब जीतने वाली टीम के बल्लेबाज रमनदीप सिंह ने कहा कि जब गंभीर पहली बार मुझसे मिले तो उन्होंने कहा कि तुम पूरे सीजन अंतिम एकादश में खेलोगे। तुम्हें नंबर सात या आठ पर बल्लेबाजी करनी होगी, जो काफी अहम जगह है। तुम इसी नंबर के अनुसार अपनी तैयारी करो।

अनकैप्ड खिलाडिय़ों पर जताया भरोसा

गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय नहीं, बल्कि अनकैप्ड प्‍लेयर्स पर भी भरोसा जताया और उन्हें अपना खेल खेलने की पूरी आजादी दी। 18 साल के अंगकृष रघुवंशी ने 10 मैच खेले और 163 रन बनाए, जबकि तेज गेंदबाज वैभव अरोड़ा ने 10 मैचों में 11 विकेट चटकाए। मीडियम पेसर हर्षित राणा ने 19 विकेट और रमनदीप सिंह 15 मैच में 125 रन को भी पूरा मौका दिया गया।
यह भी पढ़ें

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का ऐलान, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 समेत 11 मैचों का शेड्यूल जारी

मैच विजेताओं की पहचान

2012 में गंभीर की कप्तानी में चैंपियन बनी कोलकाता के पूर्व ओपनर मनविंदर सिंह बिस्ला ने कहा कि गंभीर को मैच जिताने वाले प्‍लेयर्स की पहचान है। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, अनकैप्ड हैं या घरेलू खिलाड़ी हैं, यदि आप मैच विनर हैं तो आप अंतिम एकादश में जरूर खेलेंगे।

गंभीर और ट्रॉफियों का है खास नाता

गौतम गंभीर और ट्रॉफियों का आपस में खास नाता है और इसी लिए उनके नाम कई बड़ी ट्रॉफियां हैं। वह 2007 में टी-20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य हैं। इन दोनों विश्व कप के फाइनल में उन्होंने भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाए थे। वहीं, आईपीएल में उन्होंने कोलकाता को तीन ट्रॉफियां जिताई। 2012 और 2014 में वह कप्तान रहे, जबकि 2024 में वह टीम के मेंटोर रहे।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Gautam Gambhir कैसे साधारण खिलाड़ी को भी बना देते हैं असाधारण, KKR के खिलाड़ियों ने खुद खोले राज

ट्रेंडिंग वीडियो