scriptयुजवेंद्र चहल ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड, लॉर्ड्स के मैदान में लिए चार विकेट, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज | England vs India yuzvendra chahal took 4 wickets at lords cricket ground in ODI | Patrika News
क्रिकेट

युजवेंद्र चहल ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड, लॉर्ड्स के मैदान में लिए चार विकेट, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज

ENG vs IND Yuzvendra chahal: युजवेंद्र चहल ने इस मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाया। चहल ने 10 ओवर्स के अपने स्पैल में 47 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने इंग्लैंड के मुख्य बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली को पवेलियन भेजा। इसी के साथ चहल लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में वनडे क्रिकेट में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

Jul 15, 2022 / 09:51 am

Siddharth Rai

chahal.png

लॉर्ड्स वनडे में युजवेंद्र चहल ने 47 रन देकर चार विकेट लिए।

England vs India Lords ODI yuzvendra chahal: इंग्लैंड और भारत के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुक़ाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड ने 100 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस हार के बाद सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। भले ही भारत यह मैच हार गया हो लेकिन टीम के फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने कुछ ऐसा कर दिखाया है। जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में कोई और भारतीय गेंदबाज नहीं कर पाया।

चहल ने इस मैच में 10 ओवर्स के अपने स्पैल में 47 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने इंग्लैंड के मुख्य बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली को पवेलियन भेजा। इसी के साथ चहल लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में वनडे क्रिकेट में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

यह भी पढ़ें

विंडीज दौरे के लिए T20 टीम का ऐलान, सैमसन ड्रॉप, कोहली और बुमराह को आराम


लॉर्ड्स में सबसे अच्छे बॉलिंग फिगर्स के मामले में उन्होंने महान गेंदबाज मोहिंदर अमरनाथ को पछाड़ते हुए 39 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। अमरनाथ ने 1983 वर्ल्ड कप के ऐतिहासिक फाइनल मुक़ाबले में 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे।

इस लिस्ट में पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का नाम भी आता है। नेहरा ने लॉर्ड्स में 26 रन देकर 3 विकेट लिए हैं। वहीं भज्जी ने 28 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा 1983 वर्ल्ड कप के एक और हीरो मदन लाल का नाम भी इस लिस्ट में है। मदन लाल ने फ़ाइनल मुक़ाबले में 31 रन देकर 3 विकेट झटके थे।

बता दें इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246 रन बनाए। शुरुआत झटकों से उभरते हुए इंग्लैंड ने मोईन अली के 47 और डेविड विली के 41 रनों की मदद से सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। यह स्कोर दिखने में बहुत ही मामूली था। लेकिन इंग्लिश गेंदबाज रीस टॉप्लेय् की गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके, 100 रनों से हारे


हालांकि निचले क्रम के कुछ बल्लेबाजों ने टीम को आगे बढ़ने में मदद की। लेकिन वे मैच नहीं जीता पाये। भारत 38.5 ओवर में मात्र 146 रन बनाकर ढेर हो गया। टीम के लिए हार्दिक पांडया और रवीद्र जडेजा ने 29-29 रन बनाए। टॉप्लेय् ने 6 विकेट लिए। जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / युजवेंद्र चहल ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड, लॉर्ड्स के मैदान में लिए चार विकेट, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज

ट्रेंडिंग वीडियो