scriptचेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर क्‍या एक गलती से हुआ खत्‍म, अब कौन बनेगा दीवार | cheteshwar pujara dropped from team india yashasvi jaiswal ruturaj gaikwad will take his place against west indies tests | Patrika News
क्रिकेट

चेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर क्‍या एक गलती से हुआ खत्‍म, अब कौन बनेगा दीवार

Cheteshwar Pujara : चेतेश्‍वर पुजारा को वेस्टइंडीज के दौरे पर 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में खराब प्रदर्शन की वजह से उन्‍हें टेस्‍ट टीम से बाहर किया गया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्‍या पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर खत्म हो गया है?

Jun 24, 2023 / 08:36 am

lokesh verma

cheteshwar-pujara.jpg

चेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर क्‍या एक गलती से हुआ खत्‍म, अब कौन बनेगा दीवार।

Cheteshwar Pujara : राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय टीम की नई दीवार के नाम से जाने जाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा को वेस्टइंडीज के दौरे पर 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में खराब प्रदर्शन की वजह से उन्‍हें टेस्‍ट टीम से बाहर किया गया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्‍या चेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर खत्म हो गया है? सवाल ये भी है कि अब उनकी जगह तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने कौन उतरेगा? ऐसे दो युव खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। देखने वाली बात होगी इन दो में से किसे प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

चेतेश्‍वर पुजारा के लिए टीम इंडिया में अब वापसी का रास्‍ता बेहद मुश्किल हो गया है। जब श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया से चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे पुजारा को बाहर किया गया था, उस समय पूर्व चीफ सेलेक्‍टर चेतन शर्मा ने कहा था कि भारतीय टीम में तीसरे नंबर के बल्लेबाज के लिए रास्‍ते खुले हैं।

वह फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में अच्‍छा प्रदर्शन कर वापसी कर सकते हैं। इसके बाद पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में ससेक्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम में जगह बनाई थी।

पहले ही ले लिया गया था पुजारा को बाहर करने का फैसला

बीसीसीआई सूत्रों की मानें तो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल घरेलू टेस्‍ट सीरीज में उनके असफल होने के बाद उनके पास बहुत कम मौका था। हालांकि चयनकर्ता वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले बदलाव के मूड में नहीं थे। डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में 14 और 27 रन की छोटी सी पारी खेली।

इतना ही नहीं दूसरी पारी में वह ऐसा शॉट खेलकर आउट हुए, जिसकी जरूरत ही नहीं थी। उस मैच के दौरान एसएस दास भी मौजूद थे। निश्चित रूप से उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा को लेकर राहुल द्रविड़ से बात की होगी और उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के दौरे से बाहर करने के फैसले के बारे में भी बता दिया होगा।

यह भी पढ़ें

BCCI ने टीम इंडिया का चयनकर्ता बनाने के लिए मांगे आवेदन



यशस्‍वी या ऋतुराज को मिलेगा तीसरे नंबर पर मौाका?

बता दें कि पुजारा ने पिछले पांच टेस्‍ट में सिर्फ 181 रन ही बनाए हैं। अब उनके स्‍थान पर टीम इंडिया में युवा बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दिया गया है। अगर इनमें से किसी एक को टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है और वह सफल रहता है तो चेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय करियर पूरी तरह से खत्‍म हो सकता है।

यह भी पढ़ें

भारतीय टीम के स्‍टार खिलाड़ी के निधन से शोक में डूबा खेल जगत

Hindi News/ Sports / Cricket News / चेतेश्‍वर पुजारा का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर क्‍या एक गलती से हुआ खत्‍म, अब कौन बनेगा दीवार

ट्रेंडिंग वीडियो