scriptबच्चों का भविष्य संवार रहे गांव के चार युवा | Four young people of the village who are children of the future | Patrika News
चूरू

बच्चों का भविष्य संवार रहे गांव के चार युवा

गांव जीली के युवा अपने गांव के बच्चों का भविष्य संवारने के लिए उन्हें निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं।अपनी जन्मभूमि के प्रति सेवा का जज्बा है कि युवा अपनी ड्यूटी करने के बाद नियमित रूप से विद्यालय में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। उत्साही युवक गांव के राजकीय आदर्श उमावि की कक्षा 10 के 6 5 व कक्षा 12 के 44 विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं।

चूरूDec 30, 2018 / 11:59 am

Rakesh gotam

churu education news

बच्चों का भविष्य संवार रहे गांव के चार युवा

सुजानगढ़.

गांव जीली के युवा अपने गांव के बच्चों का भविष्य संवारने के लिए उन्हें निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं।
अपनी जन्मभूमि के प्रति सेवा का जज्बा है कि युवा अपनी ड्यूटी करने के बाद नियमित रूप से विद्यालय में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। उत्साही युवक गांव के राजकीय आदर्श उमावि की कक्षा 10 के 6 5 व कक्षा 12 के 44 विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। डाक विभाग में कार्यरत निकटवर्ती गांव सारोठिया निवासी पोस्टमैन राजकुमार शर्मा भी अपनी ड्यूटी के अलावा प्रतिदिन स्कूल आकर चार घंटे विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। इनके अलावा अंग्रेजी में एमए कर चुके राजकुमार छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाते हैं। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों के प्रति आमजन की सोच बदलने के लिए इसी स्कूल के व्याख्याता संजयकुमार बांगड़ा ने चार वर्ष पहले सेवाभावी युवाओं की टीम तैयार की। टीम में श्यामसिंह (बीएससी गणित) व दीपसिंह (बीएएसी बीएड), राजकुमार शर्मा (एमए अंग्रेजी) शामिल है। युवाओं की यह टीम स्कूल में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक दीपावली व शीतकालीन अवकाश के दिनों में नियमित रूप से पढ़ाते हैं।
परिणाम शत प्रतिशत

निशुल्क पढ़ाने वाले युवाओं की टीम की मेहनत रंग लाई और बच्चों के शैक्षणिक स्तर में काफी सुधार हुआ। गत तीन वर्षों से कक्षा 12 का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा और गत चार वर्षो से कक्षा 10 का परिणाम 95 प्रतिशत से उपर रहा है।
गणतंत्र दिवस पर करवाएंगे सम्मानित
ग्राम पंचायत के सरपंच गोपालराम बिडासरा ने शुक्रवार को स्कूल जाकर इन युवाओं की ओर से की जाने वाली समर्पित सेवा को देखा और सराहना की। सरपंच बिडासरा ने पत्रिका को बताया कि इन चारों युवाओं को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित करने के लिए इनके नाम प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ग्राम पंचायत की ओर से भेजे जाएंगे।
ग्रामीण श्यामसिंह व दीपसिंह, व्याख्याता संजयकुमार बागड़ा व पोस्टमैन राजकुमार शर्मा शाला में आकर कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थियों को छुट्टियों में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, हिन्दी विषय निशुल्क पढ़ा रहे हैं। जो प्रशंसनीय कार्य है।
सीता शर्मा, प्रधानाचार्या, राउमावि, जीली

Hindi News/ Churu / बच्चों का भविष्य संवार रहे गांव के चार युवा

ट्रेंडिंग वीडियो