scriptराजस्थान का ये जिला बना हरियाणा-पंजाब में तस्करी का बड़ा रूट, फिर करोड़ों का नशा और नकदी जब्त | Churu major route for smuggling of Haryana and Punjab, Rajasthan Police action against illegal cash under code of conduct | Patrika News
चुरू

राजस्थान का ये जिला बना हरियाणा-पंजाब में तस्करी का बड़ा रूट, फिर करोड़ों का नशा और नकदी जब्त

Rajasthan News : हरियाणा, पंजाब और गुजरात तस्करी का चूरू से बड़ा रूट बन गया है। पुलिस की लगातार कार्रवाई और चौकसी के बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आचार संहिता में तस्करी व अवैध नकदी के परिवहन पर की जा रही कार्रवाई में चूरू पुलिस प्रदेश में अव्व्ल बन गई है।

चुरूApr 01, 2024 / 10:21 am

Kirti Verma

churu.jpg

Rajasthan News : हरियाणा, पंजाब और गुजरात तस्करी का चूरू से बड़ा रूट बन गया है। पुलिस की लगातार कार्रवाई और चौकसी के बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आचार संहिता में तस्करी व अवैध नकदी के परिवहन पर की जा रही कार्रवाई में चूरू पुलिस प्रदेश में अव्वल बन गई है। पुलिस ने पिछले एक पखवाड़े में करीब 15 करोड़ रुपए का नशे का कारोबार व नकदी पकड़ी है। जबकि दूसरे नंबर पर शेखावाटी अंचल का ही झुंझुनूं जिला है। इसके बाद पाली, जयपुर और भीलवाड़ा का नंबर आता है। आचार संहिता में कार्रवाई के आंकड़ों में संभाग मुख्यालय सीकर पिछड़ा हुआ है। सीकर 17 वे स्थान पर है।

शराब के बाद ड्रग्स की तस्करी सबसे ज्यादा
हरियाणा और पंजाब से गुजरात शराब की तस्करी की जाती है। वहीं मध्यप्रदेश से डोडा-पोस्त समेत नशे का दूसरा सामान हरियाणा व पंजाब भेजा जा रहा है। चूरू पुलिस की ओर से पिछले एक पखवाड़े में की गई कार्रवाई में 27 लाख रुपए नकद, चार लाख की अवैध शराब, एक करोड़ 72 लाख का डोडा-पोस्त व अन्य नशे का सामान जब्त किया है। झुंझुनूं जिला पुलिस 13 करोड़ आठ लाख रुपए का नशे का सामान व नकदी जब्त की है।

शेखावाटी के आंकड़ों पर एक नजर
जिला-नकदी-शराब-ड्रग्स-अन्य-कुल
चूरू-2790000-487025-17291775-34855920-149776540
झुंझुनूं-988700-1142410-560800-11500000-130843550
सीकर-162530-3564-1147800-79870600-81841160

सब्जी, फल और नारियल से भरे ट्रक में मिल रहा डोडा-पोस्त
पुलिस की कार्रवाई की स्थिति पर नजर डाले तो सब्जी, फल, नारियल भरे ट्रकों में भरकर डोडा-पोस्त ले जाया जा रहा है। स्थिति यह है कि देशभर में आचार संहिता लगी होने के बावजूद इन ट्रकों की जांच नहीं हो रही है। चूरू में पुलिस ने रविवार को भी ऐसे ही तीन ट्रकों से डोडा-पोस्त जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एसपी जय यादव ने बताया कि दुधवाखारा पुलिस ने एनएच 52 पर पंजाब के भटीवाल कलां निवासी बबलीखान व गुरचरण सिह को गिरफ्तार कर 13 किलो डोडा-पोस्त पकड़ा है। दोनों आरोपी डोडा पोस्त मंगलवाडा राजस्थान से संगरूर पंजाब लेकर जा रहे थे।

यह भी पढ़ें

दोस्तों ने ख्वाहिश पूरी करने के चलते युवक का किया अपहरण, पुलिस ने पीड़ित को चुंगल से करवाया मुक्त

जब्त डोडा पोस्त की अनुमानित कीमत करीब 1 लाख 95 हजार रूपए है। इन्होंने ट्रक में फल सब्जी के बीच डोडा-पोस्त छिपा रखा था। इसके अलावा रतननगर थाना इलाके में नाकाबन्दी के दौरान जयपुर की तरफ से हिसार की तरफ जा रहे ट्रक को रुकवा कर तलाशी ली तो कच्चे नारियल के नीचे नौ किलो 200 ग्राम डोडा-पोस्त मिला। ट्रक में पंजाब के ककराला निवासी बलजिन्द्र सिंह, पंजाब के ईलवाड खेडी गुरप्रीत सिंह को उटंवालिया चौराहा से थैलासर की रोही से गिरफ्तार किया है। इसके अलावा सदर थाना इलाके में एनएच 52 पर नांकाबंदी के दौरान चूरू की तरफ से आ रहे ट्रक को रूकवाकर चैक किया गया, तो ट्रक में कच्चे केले भरे हुए थे। जांच के दौरान ट्रक में छुपाकर ले जा रहे 11 किलो अवैध डोडा पोस्त चूरा के साथ पंजाब के हवारा कला निवासी सुखविन्द्र सिह व पंजाब के कांजला निवासी सुरमुख सिंह को गिरफ्तार किया गया।

इनका कहना है
शराब और मादक पदार्थ तस्करी को रोकने के लिए हरियाणा व पंजाब जाने वाले रास्तों के साथ कच्चे रास्तों पर भी नजर रखी जा रही है। लगातार कार्रवाई के चलते चूरू जिले ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। पुलिस की ओर से कार्रवाई लगातार जारी है, लेकिन जिले की जनता को भी जागरूक होना होगा। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि दिखाई देने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए।
जय यादव, पुलिस अधीक्षक, चूरू

Hindi News/ Churu / राजस्थान का ये जिला बना हरियाणा-पंजाब में तस्करी का बड़ा रूट, फिर करोड़ों का नशा और नकदी जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो